13

अन्तरिक्ष एजेंसी नासा ने जानककारी दी है कि बोइंग 737 विमान (Boeing-747 Jet) जितना बड़ा एस्टेरॉयड धरती की तरफ रहा है। इस एस्टेरॉयड के पता वैज्ञानिकों को सितंबर में लगा था। वैज्ञानिकों का कहना है कि हालांकि यह एस्टेरॉयड धरती को किसी भी तरह से नुकसान नहीं पहुंचाएगा और न ही इसे धरती पर से देखा जा सकता है।

नासा (NASA) के वैज्ञानिकों के मुताबिक यह एस्टेरॉयड 2020 RK2, 14 , 942 किमी की रफ़्तार से धरती की तरफ बढ़ रहा है और यह सात अक्टूबर को पृथ्वी की कक्षा में पहुंच सकता है। हालांकि नासा का कहना है की यह पृथ्वी को कोई नुकसान नहीं पहुंचाएगा,लेकिन फिर भी इसकी चाल पर नजर रखी जा रही है। वैज्ञानिकों के अनुसार इस एस्टेरॉयड (Asteroid) का  व्यास 36 से 81 मीटर है वहीं इसकी चौड़ाई 118 से 265 फीट तक होने की संभावना है। सीधे शब्दों में कहा जाये तो इसका आकार बोइंग 737 यात्री विमान जितना बड़ा है।

अंतईस्टर्न स्टैण्डर्ड टाइम (Eastern Standard Time) के अनुसार एस्टेरॉयड (Asteroid) दोपहर एक बजकर 12 मिनट और ब्रिटिश समर टाइम (British Summer Time) के अनुसार शाम 6 बजकर 12 मिनट पर धरती के बेहद करीब से गुजरेगा। नासा का कहना कि इस खगोलीय घटना के बाद एस्टेरॉयड (Asteroid) अगस्त 2027 वापस पृथ्वी की कक्षा में प्रवेश नहीं करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here