6

बीते दिनों जब कोरोना महामारी से लोग परेशान थे तो वह संक्रमण से बचने के लिए और सांस संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए फिटकरी के पानी से गरारा करने की सलाह दी जा रही थी। फिटकरी का इस्तेमाल आज से नहीं वर्षों पहले से किया जा रहा है। ऐसी कई दिक्कतें हैं जिनको फिटकरी दूर भगाता है। दरअसल हमारे लिए फिटकरी कई तरह से फायदेमंद है। आज हम आपको फिटकरी के ढेरों फायदे बताएंगे।

दांत दर्द में दे आराम

दांत में हो रहे पेन से राहत पाने के लिए आप फिटकरी का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप फिटकरी के पाउडर को एक गिलास पानी में मिलाकर कुछ मिनट तक गरारा करेंगे तो आपको राहत मिल जाएगी। यदि आपके मुंह से स्मेल आती है तो इसके लिए भी आप फिटकरी का प्रयोग कर सकते हैं।

चोट लगने पर

हमारे शरीर के किसी भी हिस्से पर चोट लगने पर खून बहने से रोकने के लिए फिटकरी का प्रयोग किया जा सकता है। कहा जाता है कि चोट पर फिटकरी के टुकड़ों को लगाने से खून का बहना बंद हो जाता है।

झुर्रियां कम करें

चेहरे या हाथ पैर की झुर्रियों को कम करने के लिए आप फिटकरी का प्रयोग कर सकते हैं। यदि आप चेहरे पर कुछ समय के लिए फिटकरी के टुकड़े से मसाज की तरह प्रयोग करें। उसके बाद पानी से अच्छे से ढूंढ ले। आपको चेहरे का पहले से और बाद में फर्क पता चल जाएगा।

पानी को करें साफ

बीमारियों से बचने के लिए लोग वाटर प्यूरीफायर पानी का प्रयोग करते हैं। इस पानी से गंदगी को निकालने के लिए फिटकरी का प्रयोग किया जा सकता है। इसके लिए फिटकरी के बड़े टुकड़े को पानी में डुबोकर आधा मिनट तक लगातार घूमाए, फिर पानी को कुछ देर तक रखें। ऐसा करने से सारी गंदगी नीचे की तरफ इकट्ठा हो जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here