1. एड्स एवं कैंसर जैसी बीमारियों से राहत-
अपनी दिनचर्या में जामुन के सेवन को शामिल करें। यह शरीर में होने वाली कई बीमारियों के दूर करने के साथ कैंसर जैसी घातक बीमारी के खतरे को भी कम कर देता है। जामुन में पाया जाने वाले बायोएक्टिव फाइटोकेमिकल्स जो पॉलिफिनाल में पाया जाता है। कैंसर से लड़ने में सहायक होता है। फाइटोकेमिकल्स में एंथोसायनिन नामक रासायनिक तत्व पाया जाता है। जो कैंसर बनने वाली कोशिकाओं को बनने से रोकता है। आज के समय में चिकित्सय उपकरण पद्धिति के माध्यम से शरीर में कैंसर को जन्म देने वाले सेल के इस प्रभाव को कम कर रहें है पर जामुन इस रोग को दूर करने का ऐसा प्राकृतिक वरदान है जो कैंसर से मुक्ति दिलाने के साथ हर रोगों को दूर करने का सबसे अच्छा उपचार साबित हुआ है।
2. पाचन तंत्र –
जामुन में पाया जाने वाला विटामिन ए और सी शरीर में होने वाले दोषों को दूर करने के साथ-साथ दस्त, उल्टी, जैसी समस्या को दूर करने में भी मदद करता है। पाचन संबंधी विकारों से राहत पहुंचाता है। जामुन में पाये जाने वाले ठंडा और सुखदायक प्रभाव पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करता है।
3. त्वचा में रंगत के बनाए रखता है-
जामुन में विटामिन ए और सी के अलावा आयरन की अधिकता होती है। जो शरीर में ब्लड की समस्या को दूर कर शुद्धिकरण का काम करता है। यह त्वचा की गहराई से सफाई कर त्वचा संबंधी समस्याओं के दूर करता है। जामुन का नियमित रूप से रोज सेवन करते रहने से मुंहासे, दाग धब्बों से राहत मिलती है। बढ़ती उम्र के प्रभाव को रोकने में अहम भूमिका निभाता है। यह त्वचा को गोरी और चमकदार बनाता है।
4. आखों के लिए फायदेमंद-
चूंकि जामुन विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत है, इसलिए यह अन्य रोगों को दूर करने के साथ आपकी दृष्टि के लिए बहुत फायदेमंद है। आंखों की सुरक्षा करते हुए मोतियाबिंद के जोख़िम को भी कम करता है और आंखों की रोशनी को बढ़ाता है।

नोट : इस आर्टिकल में दी गई जानकारियां रिसर्च पर आधारित हैं । इन्‍हें लेकर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूरी तरह सत्‍य और सटीक हैं, इन्‍हें आजमाने और अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here