10

बाबा रामदेव के पिता जिस तरह की जिंदगी जी रहे हैं, उन्हें देखकर कोई कह नहीं सकता कि ये उसी बाबा रामदेव के पिता हैं जिनकी कंपनी पतंजलि आयुर्वेद आज दुनिया की शीर्ष कंपनियों में शुमार हो गई है। बाबा रामदेव की मां का नाम गुलाबो देवी है। उनका पूरा परिवार ही लाइमलाइट से दूर रह रहा है। बीते साल बाबा रामदेव के पिता से जुड़ा हुआ एक सोशल मीडिया पोस्ट भी बहुत वायरल हुआ था।

इस पोस्ट में राजेश मित्तल नामक एक व्यक्ति ने बाबा रामदेव के पिता से हरिद्वार के पास पतंजलि हर्बल गार्डन में मिलने की बात कही थी। उन्होंने बताया था कि बाबा रामदेव के पिता इतने आम नागरिक की तरह दिख रहे थे कि वे उन्हें पहचान ही नहीं सके। बाबा रामदेव के मुताबिक वे तब सिर्फ 4 साल के थे जब संन्यास की ओर उनका झुकाव हो गया था। सैयद अलीपुर गांव में एक बार एक साधु आए थे। बाबा रामदेव के मुताबिक उनकी संगत में रहने के दौरान योग के प्रति और वैदिक शिक्षा के प्रति उनकी रुचि बढ़ गई थी।

बाबा रामदेव के इतने बड़े व्यक्तित्व होने के बाद भी यदि उनका परिवार इतनी साधारण जिंदगी गुजर-बसर कर रहा है तो यह अपने आप में समाज के लिए एक बहुत बड़ा संदेश भी है। अपने पिता के प्रति बाबा रामदेव की अटूट श्रद्धा है और अपने फेसबुक पोस्ट में वे अपने पिता को भगवान बताते हुए उनके साथ अपनी फोटो भी पोस्ट कर चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here