15

आज कल का लाइफ स्टाइल और खान-पान काफी बिगड़ चुका है जिसका सीधा असर आपकी सेहत पर पड़ता है। कई बार लोग बिना सोचे समझे कुछ भी खा लेते हैं। बाहर के खाने और खासकर जंक फूड से ज्यादातर लोगों में कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) लेवल बढ़ने लगता है, जो बाद में हार्ट और ब्लड प्रेशर संबंधी परेशानियों का कारण बनता है। मालूम हो कि, आज कल कोलेस्ट्रॉल का बिगड़ना भी बहुत बड़ी परेशानी है। इससे कई प्रकार की बीमारियां भी आपको घेरने लगती है।

cholesterol के प्रकार और उपचार

आपको बता दें कि, खाने से हमारे शरीर में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल बनते हैं एक गुड कोलेस्ट्रॉल और दूसरा बैड कोलेस्ट्रॉल। अगर आपकी बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगे तो इससे हार्ट अटैक का जोखिम बढ़ जाता है। ऐसी स्थिति में आपको कोलेस्ट्रॉल को संतुलित बनाए रखना बेहद जरूरी है। आइए जानते हैं कि ऐसे कौन-से ड्राई फ्रूट्स हैं, जिससे आप बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) को कम कर सकते हैं।

अखरोट

अखरोट खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही सेहत के लिए भी अच्छा होता है। यह आपको फिट रहने में काफी फायदेमंद होता है। ‘अखरोट’ बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकता है। यह एक ऐसा ड्राई फ्रूट है, जो आपकी बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करता है। अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड और मोनोसैचुरेटेड फैट भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है।

बादाम

आपने देखा होगा कि अक्सर डॉक्टर और घर के बड़े हमें अपनी सेहत और याददाश्त तेज करने के लिए रोज बादाम खाने की सलाह देते है। लेकिन क्या आप जानतें है कि बादाम हमें फिट रखने में भी काफी कारगर साबित होता है। बता दें कि बादाम में एमिनो एसिड होता है, जिससे शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड बनाता है। रोज बादाम का सेवन करने से बैड कोलेस्ट्रॉल तेजी से कम होता है।

पिस्ता

रोज थोड़े से पिस्ता खाने से गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है। बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए भी पिस्ता खाना चाहिए।

सीड्स

सीड्स हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं। बढ़े हुए बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आप अलसी के बीज का इस्तेमाल करें। इसमें काफी मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट के मरीजों को अलसी के बीज भी खाने चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here