12

विवाह के लिए हर कोई एक बहुत ही सुन्दर और गुणवान पत्नी चाहता है और इस बात में कोई दो राय रख भी नही सकता है क्योंकि ये तो हर किसी की चाहत होती ही होती है लेकिन अब सबकी किस्मत भी अच्छी नही होती है. किसी को अच्छी पत्नी मिल जाती है तो किसी को नही मिल पाती है. मगर ऐसे समय में हम आपके लिए लेकर के आये है कुछ बताये गये गुण जो शास्त्रों में मिलते है. अगर आपको इन तीन गुणों वाली कोई स्त्री मिल जाए तो उससे तुरंत शादी कर लेनी चाहिये.

पहला गुण कहता है ऐसी स्त्री जो घर के हर कार्य में दक्ष हो. भोजन के कार्यो में कुशल हो, उसकी पाककला के साथ ही साथ में साफ़ सफाई में भी दक्ष हो ऐसी स्त्री से शादी जरुर करनी चाहिये. वो घर के कार्यो में हमेशा ही संतुलन बनाकर के चलती है और सुख समृद्धि आने लगती है.

ऐसी महिला जो अपनी वाणी से मीठा बोलती हो. जिसकी मधुर वाणी सुनकर के सभी के मन कोमल हो जाए या फिर पसीज जाये वो विवाह के लिए सर्वोत्तम मानी जाती है. मीठा बोलने भर से ही दुनिया भर के कई सारे क्लेश खत्म हो जाते है तो ये तो फिर परिवार की छोटी सी बात है इसका ठीक होना तो तय ही माना जाए.

ऐसी स्त्री जो पतिव्रता हो और पवित्र हो वो भी विवाह के लिए उत्तम है. जिस स्त्री का धर्म सिर्फ उसके पति में होता है और वो उसकी ख़ुशी के लिए कार्य करती है वो अपने आप में सुखदेह होती है. शास्त्रों में ऐसी स्त्री से भी विवाह करने को प्राथमिकता दी जाती है. अब ये सब कहा जरुर जाता है लेकिन तीनो गुणों वाली स्त्री को ढूंढ पाना और उससे विवाह कर लेना अपने आप में एक चुनौती से कम भी नही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here