6

कोरोना की दूसरी लहर अभी शांत भी नहीं हुई है कि देश में नए खतरनाक कोरोना वेरिएंट डेल्टा प्लस (Delta Plus) की इंट्री हो चुकी है। देश के आठ राज्यों में ये वेरिएंट फैल चुका है। इस वेरिएंट को लेकर दावा किया जा रहा है कि अब तक का सबसे खतरनाक कोरोना वेरिएंट (corona variant) डेल्टा प्लस है। महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, केरल, तमिलनाडु, जम्मू कश्मीर, आंध्र प्रदेश, पंजाब और कर्नाटक में कोरोना का नया वेरिएंट पहुंच चुका है। मध्य प्रदेश के उज्जैन जिले में कोरोना संक्रमण का नया डेल्टा प्लस वेरिएंट के दो मामले सामने आ चुके हैं, जिसमे से एक 23 वर्षीय महिला की मौत हो चुकी है।

महाराष्ट्र के 7 जिलों में डेल्टा प्लस के अब तक 21 मामले सामने आ चुके हैं। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे (Rajesh Tope) ने बताया है कि कोरोना के नए वेरिएंट से संक्रमित मरीजों को अस्पताल के अलग वार्ड में शिफ्ट किया जाएगा। माना जा रहा है कि डेल्टा प्लस का कहर देश में ज्यादा देखने को मिल सकता है। वेरिएंट को लेकर हुए अध्ययन में ऐसे संकेत मिले हैं। रिपोर्ट की माने तो देश में कोरोना की तीसरी लहर के लिए डेल्टा प्लस वेरिएंट ही जिम्मेदार है।

अमेरिका के सर्जन जनरल डॉक्टर विवेक मूर्ति का कहना है कि संक्रमण के नए मामलों में करीब 90 प्रतिशत केस डेल्टा वेरिएंट के ही सामने आ रहे हैं। यह वायरस बेहद तेजी से फैल रहा है। यह वायरस बीमारी की गंभीरता के हिसाब से बेहद घातक है। ब्रिटेन में भी देखने को मिल रहा है कि वायरस कितनी तेजी से फैल रहा है। देश में करीब 100 नए मामलों के लिए डेल्टा वेरिएंट ही जिमीदार है। ब्रिटेन में संक्रमण के बढ़ते मामलों ने दुनिया की चिंता बढ़ा दी है।

डब्ल्यूएचओ की 22 जून की रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना का डेल्टा वेरिएंट दुनिया 85 देशों में फैल चुका है, जिसकी वजह है इन देशों में काफी तेजी से संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here