दुनियाभर में हलचल मचा दी थी लेकिन इन सब चर्चाओं के बीच राजस्थान के जालोर में आसमान से एक चीज आकर गिरी है। जिसके धमाके की आवाज 2 किमी दूर तक सुनाई दी। इस धमाके ने पूरे इलाके में हंगामा मचा दिया। लेकिन जब जांच की गई तो खुलासा हुआ कि आसमान से एक उल्का पिंड आकर राजस्थान की धरती पर गिरा है। जिसकी कीमत करोड़ों की हो सकती है। दरअसल ये उल्का पींड राजस्थान के जलोर के संचौर चरखी गायत्री कॉलेज के पास गिरा था। जिससे जमीन पर एक फुट तक गड्ढा हो गया।

जालोर की गिरे इस उल्का पिंड को अब एक्सपर्ट्स ने अपने कब्जे में ले लिया है। जिसके बाद उल्का पिंड की जांच की जा रही है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इस उल्का पिंड का वजन 2 किलो 788 ग्राम है। जिसमें कई तरह के धातु है। जांच में पता चला कि इस उल्का पिंड की ऊपरी सतह पर में धातु की मात्रा प्लेटीनम 0.05 ग्राम, नायोबियम 0.01 ग्राम, जर्मेनियम 0.02 ग्राम, आयरन 85.86 ग्राम, कैडमियम की मात्रा 0.01 ग्राम, निकिल 10.23 ग्राम पाई गई है लेकिन इस उल्का पिंड के अंदर भी धातु निकलते है तो इस उल्का पिंड की कीमत करोड़ों में हो सकती है।

कम्प्यूटर टेस्टिंग के डायरेक्टर शैतानसिंह कारोला का कहना है कि उल्का पिंड की जांच में सतह से 5-6 धातुओं के बारे में पता चला है जिसमें प्लेटिनम सबसे महंगी है। प्लेटिनम की कीमत 5-6 हजार रुपये प्रति ग्राम होती है। इसी वजह से अगर अंदर भी प्लेटिनम निकलता है तो इस उल्का पिंड की कीमत करोड़ों की हो सकती है। बता दें कि जालोर में जब ये उल्का पिंड गिरा। तो उसके तीन घंटे तक आग की तरह हीटिंग दे रहा था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here