6

ट्विटर (Twitter) ने भारत के नक़्शे के साथ छेड़खानी की है। केंद्र सरकार के साथ चल रही तनाव के बीच ट्विटर ने अपनी वेबसाइट पर जम्मू कश्मीर (Jammu and Kashmir) को भारत हिस्सा नहीं दिखाया है। उसे अलग राष्ट्र के रूप में अंकित किया है। ट्विटर की इस हरकत पर सरकार जल्द बड़ा एक्शन भी ले सकती है। सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार ट्विटर को सरकार नोटिस जारी करेगी। ट्विटर ने जो वर्ल्ड मैप की जो तस्वीर शेयर की है, जिसमे भारत का नक्शा अलग से उभारा गया है और जम्मू कश्मीर और लद्दाख को देश का हिस्सा नहीं दिखाया है। ट्विटर कई अन्य देशों की तस्वीर को उभारा है लेकिन उसमे कोई भी छेड़छाड़ नहीं हुई है।

भारत सरकार के साथ चल रहे तनातनी के बीच ट्विटर ने जो तस्वीर शेयर की है। यह आग में घी डालने का काम करेगी, जिससे तनाव और बढ़ेगा। सरकार ने ट्विटर की हरकत का संज्ञान ले लिया है। बताया जा रहा है कि सरकार इस मामले को लेकर सभी तथ्य जुटा रही है। ट्विटर ने भारत के नक़्शे में बदलाव कब किया। इस गलत नक़्शे को वेबसाइट पर कब अपलोड किया। इस हरकत के पीछे ट्विटर की क्या मंशा हो सकती है। वहीं लोगों के बारे में भी सरकार पता लगाने की कोशिश कर रहे है, जिन्होंने ट्विटर को यह नक्शा उपलब्ध कराया और किन लोगों ने इसे अपलोड कराया।

सरकार इस मामले में अब सभी पहलुओं को ध्यान में रखकर जांच कर रही है। बताया जा रहा है कि सरकार ट्वीटर की इस गलती पर उसे माफ़ करने में मूड नहीं है। गौरतलब है कि ट्विटर ने 12 नवंबर 2020 में भी ठीक ऐसा ही किया था। उस दौरान चीन का हिस्सा लद्दाख (Ladakh) को दिखाया गया था। भारत सरकार ने ट्विटर की इस हरकत पर कड़ी फटकार लगाई थी, जिसके बाद ट्विटर ने माफ़ी मांगी थी और लिखित में कहा था कि उससे भविष्य में ऐसी गलती नहीं होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here