11

भारतीय रेलवे अपने आपको बेहतर बनाने के लिए नित नए प्रयास करता रहता है और कही न कही ऐसा करने की वजह से ही आज वो विश्व में बहुत ही उच्च क्वालिटी की सर्विस देने वाली कम्पनियों में शुमार हो पा रहा है और ऐसा होना भी चाहिए. अभी आपने वन्देभारत और तेजस एक्सप्रेस जैसी लग्जरी ट्रेनों के बारे में तो सुना ही होगा जो अपने आप में बहुत ही शानदार कही जा रही थी

और लोगो ने इनकी काफी तारीफ़ भी की मगर अब हाल ही में जो लग्जरी हम आपको दिखा रहे है वो तो अलग ही लेवल की और काफी ज्यादा शानदार है, एक बार के लिए आप भी ऐसा कह ही सकते है. दरअसल रेल कोच फैक्ट्री में अब विस्टाडोम कोच बनाये जा रहे है और ये भारत के नए लग्जरी ट्रेन के सेगमेंट में आयेंगे.

अभी इसके सिर्फ दो कोच तैयार हुए है, मार्च तक इसके आठ कोच और तैयार होंगे और आगे इनकी संख्या और भी ज्यादा बढाई जायेगी. इसके पीछे का मकसद टूरिस्ट्स को रेलवे की तरफ और ज्यादा आकर्षित करना है. जो भी ट्रेने अयोध्या, वाराणसी और प्रयागराज जैसे दर्शनीय स्थलों पर जायेगी उनमे इस तरह के स्पेशल विस्ताडोम कोच भील लगाये जायेंगे.

जब ट्रेन चलेगी तो इसमें लगे ग्लास से बाहर का नजारा साफ़ दिखेगा और जो लोग इसमें बैठेंगे वो बाहर के खूबसूरत नजारों का आनंद ले सकेंगे. इसमें बैठने के लिए लाल रंग की बेहतरीन कुशन की हुई कुर्सियों का उपयोग किया गया है. इसके अलावा इसमें कई हाई क्लास सुविधाएं भी दी गयी है जो आप तस्वीरो में देख ही सकते है.

अब हकीकत में ये ट्रेन कैसी दिखती है और इसमें किस तरह की सुविधाएं और क्या कुछ इसका किराया होता है ये तो तब ही पता चल सकेगा जब लोग इसमें सफ़र करना शुरू कर देंगे जो भी बहुत ही जल्द ही होने जा रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here