6

दूध सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है दूध में कई पोषक तत्व होते हैं। इसलिए दूध पीने से हमारे शरीर में कई पोषक तत्व इसके द्वारा पहुंच जाते हैं। इसलिए रोजाना एक गिलास दूध पीना बहुत आवश्यक है। आंखों के लिए भी दूध काफी लाभदायक है। दूध पीते समय किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए यह भी जानना आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

यदि आप इन चीजों के साथ दूध का सेवन करते हैं तो इसका प्रभाव सही ना होकर गलत हो सकता है। शरीर में दिक्कतें हो सकती हैं।

-दूध का सेवन करने से पहले कभी भी नमक से बनी चीजें नहीं खाना चाहिए। नमक और दूध जब आपस में मिल जाते हैं। गलत तरह से दूध पीने से आपका स्वास्थ्य खराब हो सकता है। फायदे कि जगह नुकसान हो सकता है।
ऐसा करते है तो पेट के लिए हानिकारक होता हैं। यदि आपको दूध पीना है तो कम से कम 2 घंटे पहले तक नमन की किसी भी चीज का सेवन ना करें।

-बहुत से लोग खाना खाने के बाद दूध का सेवन करते हैं। इसलिए इस बात को ध्यान में रखें कि यदि आपने उड़द की दाल खाई है तो दूध ना पिए। ऐसा करने से पेट की समस्याएं होती है पेट खराब हो जाता है।

-दूध पीने से पहले कभी भी खट्टी चीजें या खट्टे फलों का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे भी आपके शरीर को नुकसान पहुंच सकता है।

-जो लोग मछली का सेवन करते हैं उन्हें मछली खाने के बाद दूध नहीं पीना चाहिए। यदि आप पीते हैं तो आपको फूड प्वाइजनिंग होने की संभावना रहती है। यही नहीं आपको और भी समस्या हो सकती है।

-दही खाने के तुरंत बाद दूध नहीं पीना चाहिए इससे आपका पेट खराब हो सकता है। यदि आप ऐसा करते भी हैं तो दूध के पोषक तत्व आपके शरीर को नहीं मिलते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here