तुलसी का पौधा
तुलसी के पौधे का हिंदू धर्म में भी उल्लेख है और इसकी पूजा भी की जाती है। तुलसी का पौधा लगाने से वातावरण शुद्ध होता है। आप घर के दरवाजे या खिड़की के पास तुलसी का पौधा रख सकते हैं। तुलसी की महक से मच्छर दूर रहते हैं।

लेमन बाम का पौधा
लेमन बाम का पौधा भी मच्छर को दूर भगाने में मदद करता है। लेमन बाम का पौधा लोग अक्सर घर की सजावट के लिए लगाते हैं। लेमन बाम के फूलों की गंध बहुत तेज होती है, जिसकी वजह से मच्छर दूर भागते हैं. इस पौधे को लगाते वक्त ध्यान रहे कि इसे धूप में न रखें.

गेंदा का पौधा
गेंदे का पौधा भी मच्छर को घर से दूर रखने में सहायक होता है। यहां तक कि एक रिपोर्ट में भी कहा गया है कि  मच्छरों को गेंदे के फूल और पत्तों की खूशबू बिल्कुल भी पसंद नहीं होती है। घर में गेंदे का पौधा लगाने से एक भी मच्छर दिखाई नहीं देगा।

एग्रेटम प्लांट   
एग्रेटम प्लांट लगाने से आपके घर में मच्छर भटक भी नहीं सकते हैं। दरअसल, एग्रेटम प्लांट से कौमारिन नामक एक स्मेल निकलती है और इसकी स्मेल इतनी भयंकर होती है कि मच्छर इससे दूर भागते हैं। कौमारिन का इस्तेमाल कमर्शियल मॉस्किटो रिप्लीयन्ट और परफ्यूम इंडस्ट्री में होता है।

सिट्रानेला का पौधा
मच्छरों के दूर भगाने के लिए सिट्रानेला का पौधा काफी सहायक होता है। सिट्रानेला के खुशबू से मच्छर घर से दूर रहते है और जानकारी के लिए बता दें कि मॉस्किटो रिप्लीयन्ट क्रीम में सिट्रानेला का ही इस्तेमाल किया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here