7

आम आदमी पर सितंबर महीने की पहली ही तारीख को महंगाई की बड़ी मार पड़ी है। पेट्रोलियम कंपनियों ने रसोई गैस के दामों में भारी इजाफा किया है। बिना सब्सिडी वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) के दाम में 25 रुपए की बढ़ोतरी हुई है। वहीं, 19 किलोग्राम कॉमर्शियल गैस सिलेंडर (Commercial Gas Cylinder) के दाम में 75 रुपए का भारी इजाफा हुआ है। घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम में हुई बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में 14.2 किलो वाले सिलेंडर के दाम 884.5रुपए हो गए हैं। इसके आलावा 19 किलोग्राम कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 75 रुपए का इजाफा होने के साथ इसकी कीमत राजधानी में 1693 रुपए हो गई है।

ज्ञात हो कि, हर माह की पहली और 15 तारीख को तेल कंपनियां रसोई गैस के दाम की समीक्षा करती हैं। इससे पहले एक जुलाई को ही तेल रसोई गैस सिलेंडर के दाम में 25 रुपए की बढ़ोतरी हुई थी। गैर सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर का दाम इस्रफ़ 15 दिनों के अंदर ही 50 रुपए की बढ़ोतरी हुई है। वहीं बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर के दाम में 25 रुपए की बढ़ोतरी हुई है, जिसकी वजह से अगस्त माह में 859.50 रुपए में मिलने वाला रसोई गैस सिलेंडर अब आपको 859.50 रुपए में मिलेगा।

कोरोना महामारी के दौरान जहां आम आदमी की कमाई कम हुई है। वहीं महंगाई बढ़ी है। पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस के दामों में आग लगी हुई है। आम आदमी हो या विपक्ष दोनों ही सरकार की आलोचना कर रहे हैं। वहीं सरकार का बढ़ती महंगाई पर कहना है कि कीमतें अंतरराष्ट्रीय बाजार पर निर्भर होती हैं, हमारे हाथ में कुछ नहीं है। सरकार की कोशिश है कि आम आदमी को मिलने वाली गैस सब्सिडी को खत्म कर दिया।

वहीं अगर आप नया एलपीजी कनेक्शन लेने की रहे हैं तो अब आपको कंपनी के डिस्ट्रीब्यूटर के ऑफिस जाने की कोई जरूरत नहीं है। 8454955555 नंबर पर मिस्ड कॉल दें। यह सुविधा इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने शुरू की हिअ। वहीं अगर आप सिलेडंर बोक्किंग करना चाहते थें तो भी इस नंबर पर मिस्ड कॉल करके ही बुकिंग करवा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here