महाराष्ट्र जाएँ तो इन 5 जगहों पर जाना ना भूलें :- महाराष्ट्र की 5 जगहों पर जाना ना भूलें: शिरडी से 108 किमी की दूरी पर, नासिक से 181 किमी, पुणे से 232 किमी, मुंबई से 350 किमी, नागपुर से 482 किमी और हैदराबाद से 534 किमी दूर, औरंगाबाद एक ऐतिहासिक शहर है और औरंगाबाद डिवीजन या मराठवाड़ा क्षेत्र का प्रशासनिक मुख्यालय है महाराष्ट्र में।

2010 में, महाराष्ट्र के पर्यटन मंत्री ने औरंगाबाद को महाराष्ट्र की पर्यटन राजधानी घोषित किया। यह महाराष्ट्र के पर्यटन का अनुभव करने के लिए पुणे के पास जाने के लिए शीर्ष स्थानों में से एक है और शीर्ष स्थानों में से एक है।

अजंता की गुफाएँ

औरंगाबाद से 98 किमी की दूरी पर, प्राचीन बौद्ध गुफाओं के अजंता गुफाओं के पास अजंता गांव के औरंगाबाद जिले के महाराजा, अजंता की गुफाएं 98 किमी से एलोरा की गुफाओं तक, शिरडी से 202 किमी, नासिक से 272 किमी और पुणे से 326 किमी दूर स्थित हैं। मुंबई से 443 किमी। अजंता की गुफाएँ भारत के सबसे पुराने यूनेस्को विश्व धरोहर स्थलों में से एक हैं और पुणे के पास घूमने के लिए शीर्ष स्थानों में से एक हैं। गुफाएँ अब भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा संरक्षित हैं।

लोनावाला

पुणे से 67 किमी की दूरी पर, मुंबई से 95 किमी और औरंगाबाद से 282 किमी दूर, लोनावाला महाराष्ट्र के पुणे जिले में एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। यह 622 मीटर की ऊँचाई पर सह्याद्री पर्वतमाला में स्थित है जो दक्कन का पठार और कोंकण तट है। लोनावाला महाराष्ट्र के शीर्ष हिल स्टेशनों में से एक है और महाराष्ट्र में प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है। यह पुणे और मुंबई के पास जाने के लिए सबसे अच्छे पर्यटन स्थानों में से एक है।

महाबलेश्वर

सतारा से 54 किमी की दूरी पर, पुणे से 123 किमी, कोल्हापुर से 177 किमी, मुंबई से 243 किमी और पणजी से 377 किमी दूर, महाबलेश्वर भारत में एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल और सतारा जिले का एक शहर है। यह भारत के पश्चिमी घाट रेंज में 1,353 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यह पुणे और मुंबई के पास और महाराष्ट्र में शीर्ष स्थानों के बीच घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

पंचगनी

महाबलेश्वर से 18 किमी की दूरी पर, सतारा से 48 किमी, पुणे से 104 किमी और मुंबई से 254 किमी दूर, पंचगनी को पंचगनी भी कहा जाता है जो महाराष्ट्र के सतारा जिले में एक प्रसिद्ध हिल स्टेशन और एक नगरपालिका परिषद है। यह पुणे के पास शीर्ष पहाड़ी रिसॉर्ट्स में से एक है और मुंबई के पास घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहें हैं। पंचगनी महाराष्ट्र के लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है और आपके टॉरपोर टूर पैकेज में शामिल स्थानों में से एक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here