3

मौसम विभाग (Meteorological Department) के अनुमान के मुताबिक दिल्ली में अधिकतम तापमान रविवार को 39 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा। वहीं सुबह 8.30 बजे दवा में नमी 68 प्रतिशत दर्ज की गई है।दिल्लीवासियों को रविवार को गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है। मौसम विभाग के अनुसार, आज राजधानी में हल्की बारिश हो सकती है। वहीं सोमवार को भी दिल्ली सहित पंजाब में भी हल्की बारिश होगी, जिससे दोनों राज्यों में लोगों को भीषण गर्मी से कुछ राहत जरूर मिलेगी। उत्तर प्रदेश, नेपाल से सटे हुए बिहार के हिस्से, ओडिशा, बंगाल और झारखंड में भारी मूसलाधार बारिश होने की संभावना है। इस दौरान वज्रपात होने के बाद भी अनुमान है।

राजधानी में शनिवार शाम को तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, जिससे लोगों की भीषण गर्मी और लू से बड़ी राहत मिली। मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर भारत में लोगों को लू से राहत जरूर मिलगी लेकिन गर्मी का असर अभी कम नहीं होगा। राजस्थान, दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में पारा चढ़ ही रहा है। राजस्थान के करौली में अधिकतम तापमान 42.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। जबकि पंजाब के बठिंडा में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है। मौसम विभाग ने शनिवार को बताया था कि उत्तर भारत के पहाड़ी और मैदानी इलाकों में हीट वेव (लू) का असर कम हुआ है, जिसकी वजह से आने वाले पांच दिनों में अधिकतम तापमान में 3 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज होने की संभावना है।

दिल्ली में अब तक मानसून न पहुंचने पर मौसम विभाग ने कहा है कि पूर्वी दिशा से आने वाली नमी हवाओं को पाकिस्तान की तरफ से आने वाली पश्चिमी हवाएं रोक रही हैं। यही वजह है कि दिल्ली में मानसून पहुंचने ने समय लग रहा है। गौरतलब है कि दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, उत्तरी राजस्थान में मानसून की इंट्री बेटे 14 दिनों से रुकी हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here