मेहरबान हुए मोदी सरकार :- अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 फरवरी से दो दिन के लिए भारत दौरे पर आने वाले हैं। उनके आने से पहले मोदी सरकार ने गर्भवती महिलाओं को एक बड़ी खुसखबरी दे दी है। अब मोदी सरकार ने गर्भवती महिलाओं को ध्यान में रखते हुए एक बड़ा कदम उठाया है।

सरकार ने कर्मचारी राज्य बीमा निगम के लाभार्थी की प्रसूती खर्च को बढ़ा दिया है। जहां पहले गर्भवती महिलाओं को 5000 रुपए मिलते थे, अब गर्भवती महिलाओं को 7,500 रुपए मिलेंगे। श्रम मंत्री संतोष गंगावर की अध्यक्षता में हुई बैठक के दौरान ईएसआईसी के नेटवर्क से बाहर के अस्पतालों में इलाज कराने वाली महिलाओं को 50 फीसद अधिक रुपए दिए जाएंगे।

जिस तरह से आज के इस दौर में महंगाई बढ़ रही है, उसको ध्यान में रखते हुए ये रकम भी कम लग रही है, जिसको ध्यान में रखते हुए सरकार ने उक्त फैसला लिया है। अब गर्भवती महिलाओं को 5 हजार के बदले 7,500 रूपए दिए जाएंगे। गौरतलब है कि प्रसूति खर्च उन महिलाओं को दिया जाता है, जो ईएसआईसी की लाभार्थी हैं।

महिलाएं जब ईएसआईसी नेटवर्क के अस्पताल या औषधि केंद्रों तक पहुंच पाती और अन्य अस्पताल में इलाज करती तो ऐसी स्थिति में सरकार इलाज में रकम कम कर देती हैं। देश भर में ऐसे 150 अस्पताल हैं, जहां ऐसे उपचार की सुविधा उपलब्ध है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here