मोदी सरकार का बड़ा एलान :– 2019 के चुनाव से पहले मोदी सरकार ने गरीबों और किसानों केलिए बहुत सारे वादे कोई थे। और जब 2019 में जनता ने भारी बहुमत से बीजेपी को एक बार फिर सत्ता पे वापसी कराई,तो मोदी सरकार ने अपने किये हुए वादे निभाते नजर आ रहे हैं।

8वीं 10वीं 12वीं पास के लिए इन पदों पर निकली है जबरदस्त भर्ती, प्रति महीना वेतन होगा 30000 से भी ज्यादा

बेरोजगारों के लिए विभिन्न पदों पर निकली है जबरदस्त भारती आज ही करें आवेदन

क्या था वो वादा

ऐसे में मोदी सरकार ने किसानों केलिए पेंसन पूरी तरह से लागू कर दिए हैं। जो पेंसन डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर(DBT) के माध्यम से किसान के बैंक खाते में जायेगा।अगर हम सरल भाषा में समझाएं तो ये जो पेंसन का पैसा सीधा सीधा किसान के बैंक खाता में डिपाजिट हो जायेगा।इसमें किसी भी प्रकार का घोटाला होना नामुनकिन है।

पेंसन पाने की योग्यता

दोस्तों, ये पेंसन किसानों को तभी मिलेगा जब उनका उम्र 60 साल या उससे अधिक होगा। इस केलिए किसानों को प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के तहत अपना नाम रजिस्ट्रेशन कराना पड़ेगा। हालाकि ये रजिस्ट्रेशन केलिए 30रुपये सीएससी का शुल्क लगता है, लेकिन यह शुल्क सरकार बहन करेगी।

इस योजना के तहत हर किसान को 60 साल की उम्र पूरी होने पर मासिक 3000 रुपये पेंशन मिलेगी।अगर किसान की मृत्यु भी हो जाती है, तो उसकी पत्नी को मासिक 1500 रुपये मिलेंगे। सबसे बड़ी बात यह है कि यह योजना लद्दाख,जम्मू कश्मीर समेत पूरे देश में लागू किया जायेगा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here