6

आयरलैंड में रहने वाली 35 वर्षीय एमी लौरी नाम की एक महिला के साथ यह दुर्भाग्य पूर्ण हादसा हुआ। एमी को मोबाइल चलाने का बड़ा शौक था। मैसेजेस टाइप करना उन्हें बड़ा अच्छा लगता था। एमी रोजाना कई घंटों तक मैसेज टाइप करती थी। एक दिन अचानक उनकी हथेली में सूजन आ गई। पहले तो एमी ने इस सूजन को नजर अंदाज किया। उन्हें लगा कि शायद ज्यादा मोबाइल चलाने की वजह से यह सूजन आई होगी, लेकिन फिर भी वह नहीं मानी और मोबाइल चलाती रहीं।’

शरीर में फ़ैल रहा था कैंसर

एमी के पति भी यही बोल-बोल कर उनका मज़ाक उड़ाने लगे कि तुम ज्यादा मोबाइल चलती हो इसलिए तुम्हारे हाथ में सूजन आ गयी। एमी को पहली सूजन नवंबर 2018 में आई थी, लेकिन एक साल तक इसे इग्नोर करती रही फिर भी जब यह सूजन कम नहीं हुई तो वह डॉक्टर के पास गई। डॉक्टर ने एमी के राइट हैंड की जांच की और एमआरआई कराया। इसके बाद उसकी बायोप्सी भी की गई। जांच में पता चला कि एमी की हथेली में सूजन कैंसर के कारण आई है यानी उनके हाथ में कैंसर हो गया। अब यह कैंसर धीरे धीरे शरीर के दूसरे हिस्सों में भी फैल रहा था।

मुश्किल था फैसला लेना 

ऐसे में डॉक्टर ने एमी को सलाह दी कि यदि आपको जान बचानी है तो अपना हाथ काटना पड़ेगा। यह सुनकर एमी को झटका लगा। एमी के लिए इतना बड़ा फैसला लेना बहुत कठिन था। अपनी जान बचाने के लिए आखिर उन्होंने हाथ कटवा ही लिया। एमी बताती हैं कि शुरुआत में यह बदलाव उन्हें बहुत तकलीफ देता था था। वह जब भी सुबह सो कर उठती थी तो अपना कटा हुआ हाथ देख कर रोने लगती थी। शुरुआत में उन्हें काम करने में भी दिक्कत आती थी। इस दौरान उनके पति ने एमी का पूरा साथ दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here