यह पांच नेता आने वाले समय में बन सकते हैं देश के प्रधानमंत्री, नंबर 2 है सबसे निडर नेता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों में से एक है. भारत को भ्रष्टाचार मुक्त बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुछ ऐसे सख्त फैसले लिए थे जिनके बारे में कोई सोच भी नहीं सकता था. आज हम आपको पांच ऐसे नेताओं के बारे में बताने जा रहे हैं जो आने वाले समय में देश के प्रधानमंत्री बन सकते हैं।

1 . असदुद्दीन ओवैसी

भारतीय राजनीतिज्ञ हैं। वे ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं। ओवैसी पहली बार 2004 में हैदराबाद लोकसभा क्षेत्र से सांसद चुने गए थे। उसके बाद वे 2009 और 2014 के आम चुनाव में भी हैदराबाद क्षेत्र से सांसद चुने गए। 2019 के आम चुनाव में वह अपनी पार्टी ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन से फिर एक बार हैदराबाद क्षेत्र से उम्मीदवार हैं। असदुद्दीन ओवैसी के पिता सलाहुद्दीन ओवैसी भी एक राजनेता थे। वह दो दशक से भी अधिक तक हैदराबाद के सांसद रहे और अल्पसंख्यकों के हित के लिए समय-समय पर आवाज उठाते रहते हैं। वह भी प्रधानमंत्री पद के प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं।

2 . योगी आदित्यनाथ

गोरखपुर के प्रसिद्ध गोरखनाथ मन्दिर के महन्त तथा राजनेता हैं एवं वर्तमान में उत्तर प्रदेश के मुख्यमन्त्री हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ही भाजपा की तरफ से प्रधानमंत्री पद का चेहरा नजर आ रहे हैं। उनके प्रभाव को देखते हुए यह सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि वह एक न एक दिन देश के प्रधानमंत्री जरूर बनेंगे। ये हिन्दू युवाओं के सामाजिक, सांस्कृतिक और राष्ट्रवादी समूह हिन्दू युवा वाहिनी के संस्थापक भी हैं, तथा इनकी छवि कथित तौर पर एक देशभक्त की है।

3 . सचिन पायलट

सचिन पायलट फिलहाल राजस्थान के मुख्यमंत्री तो नहीं बन पाए लेकिन वह जल्द ही एक नए सिरे से राजनीति में वापसी कर सकते हैं। ये एक राजनेता होने के साथ साथ युवाओं के लिए आदर्श व मोटिवेशनल वक्ता भी हैं. इन्हें भारतीय राजनीति का नया रूप माना जाता हैं. जो इनके व्यक्तित्व में साफ़ झलकता है। उनकी लोकप्रियता को देखते हुए यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि वह आने वाले समय में देश के प्रधानमंत्री बन सकते हैं।

4 . अखिलेश यादव

एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं जो उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके हैं। इससे पूर्व वे लगातार तीन बार सांसद भी रह चुके हैं। अखिलेश ने 2012 के उत्तरप्रदेश विधान सभा चुनाव में अपनी पार्टी का नेतृत्व किया। उनकी पार्टी को राज्य में स्पष्ट बहुमत मिलने के बाद, 15 मार्च 2012 को उन्होंने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की। इनकी लोकप्रियता लोगो मई काफी अच्छी बानी हुई है। वह भी आने वाले समय में प्रधानमंत्री पद की दावेदार माने जा रहे हैं।

5 . राहुल गांधी

राहुल गांधी एक भारतीय नेता और भारत की संसद के सदस्य हैं और भारतीय संसद के निचले सदन लोकसभा में केरल में स्थित वायनाड चुनाव क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। औपचारिक ताजपोशी के बाद अब भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष भी हैं। राहुल भारत के प्रसिद्ध गांधी-नेहरू परिवार से हैं। राहुल गांधी की अध्यक्षता में कांग्रेस पार्टी ने तीन राज्यों में जबरदस्त प्रदर्शन किया है और मोदी सरकार को कड़ी शिकस्त दी है. उनकी लोकप्रियता दिनों दिन बढ़ती जा रही है और वह आने वाले समय में प्रधानमंत्री बन सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.