3

उत्तर प्रदेश में कोरोना महामारी के फैलाव को देखते हुए लॉकडाउन की अवधि आगे बढ़ा दी गया है। अब यहां सोमवार यानी 10 मई तक लॉकडाउन लागू रहेगा। हालांकि इस दौरान सशर्त छूट जारी रहेगी जैसे कि आवश्यक वस्तुओं की दुकानें खुली रहेंगी लेकिन बिना ई पास के सड़क पर चलने वालों के साथ सख्ती बरती जाएगी और उनके खिलाफ महामारी एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी।

गौरतलब है कि इसके पहले प्रदेश सरकार ने गुरूवार सुबह तक लॉकडाउन लगाया था जिसे एक बार फिर बढ़ा दिया गया है, जबकि इसके पहले लागू वीकेंड लॉकडाउन को बढ़ाकार तीन दिन शनिवार, रविवार और सोमवार का कर दिया गया था। योगी सरकार के इस फैसले के बाद अब यूपी में लॉकडाउन 10 मई सुबह 7 बजे तक लागू रहेगा. हालांकि इस दौरान लॉकडाउन में पुराने नियम ही लागू रहेंगे। बता दें की प्रदेश में कोरोना संक्रमण की बढती रफ्तार को रोकने के लिए योगी सरकार ने भी प्रदेश के गांवों में भी कोरोना से बचाव का अभियान चलाने का फैसला किया हैं। इस अभियान के तहत प्रदेश के गांवों में घर-घर जाकर लक्षण वाले मरीजों की जांच की जाएगी और गांवों में कोरोना की स्थिति का जायजा लिया जायेगा।

कोविड टेस्ट किए जायेंगे

इस बात की जानकारी देते हुए अपर मुख्य सचिव सूचना डॉ. नवनीत सहगल ने बताया कि प्रदेश के सभी 97 हजार राजस्व गांवों में निगरानी समितियां और रैपिड रेस्पांस टीमें घर-घर जाएंगी और लक्षण वाले मरीजों की जाँच करेंगी। इस निगरानी समितियों को सरकार की तरफ से दस लाख मेडिसिन किट, जबकि रैपिड रेस्पांस टीमों को दस लाख एंटीजेन टेस्ट किट प्रदान की गयी है। इस अभियान के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में कुल 10 लाख कोविड टेस्ट किए जायेंगे। इन टीमों को पल्स आक्सीमीटर और एंटीजन किट भी प्रदान की हैं। किसी व्यक्ति में कोविड के लक्षण मिलने पर उन्हें मेडिसिन किट दी जाएगी और सेल्फ आइसोलेशन में रहने की सलाह दी जाएगी। वहीं ज्यादा बीमार होने पर अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here