7

आज हम आपको ऐसा देश बताने जा रहे है जो इन सभी लोभ लालच से मुक्त बस अपनी ही दुनिया में पूरी तरह से मस्त है इस देश का नाम मोलोसिया है और यहाँ की सबसे ख़ास बात है कि ये चाहे छोटा सा हो और आपके मोहल्ले से भी कम लोग यहाँ पर रहते हो लेकिन इस देश को संयुक्त राष्ट्र संघ ने एक राष्ट्र के तौर पर मान्यता दे रखी है हालांकि ऐसे बहुत से देश है जो आज भी इसे एक देश मानने से इनकार करते है लेकिन इसके बावजूद इसने अपनी स्थापना के 40 साल सफ़लतापूर्वक पूर्ण कर लिए है यहाँ पर रहने की शुरुआत सबसे पहले केविन नाम के शख्स ने की थी।

जो कहा जाता है अमेरिका के थे और उन्होंने पास में ही जाकर के एक फ्री पड़े इलाके पर अपना देश बना लिया इस देश में उन्होंने अपने जान पहचान वाले लोगो को रखा और वो अपने इस देश के राष्ट्रपति बन गये केविन इस देश को काफी लम्बे वक्त से चला रहे है और उनकी आय का मुख्य स्त्रोत टूरिज्म है।

क्योंकि दुनिया भर से कई लोग दुनिया का सबसे छोटा देश देखने आते है और यहाँ के राष्ट्रपति केविन खुद कई बार उन्हें घुमाने के लिए ले जाते है इस देश का अपना खुदका एक छोटा सा बैंक है अगर आप यहाँ पर जाते है तो पहले आपको डॉलर या रूपया इस देश की करेंसी में बदलवाना पड़ेगा और इसी के बाद आप इस देश में कुछ कर सकते है केविन के बाद में इस देश को कौन संभालेगा? ये बात तो कोई नही जानता है लेकिन अभी फ़िलहाल में ये देश सबसे ज्यादा आकर्षण का केंद्र दुनिया भर में बना हुआ है इस बात में भी कोई शक नही है।

मोलोसिया को इसका करीबी अमेरिका भी कभी देश के रूप में मान्यता नही दे पाया है और अभी भी ये अपना अस्तित्व बनाने के लिए जंग लड़ रहा है जिसे देखकर के ही पता चलता है कि वाकई में छोटे छोटे मुल्क में भी अस्तित्व बना सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here