7

कोरोना की आई दूसरी लहर ने लोगों का जीने का ढंग बदलकर रख दिया था। संक्रमण को रोकने के लिए सभी राज्यों की सरकार ने कई फैसले लिए। महामारी को रोकने के लिए सभी स्कूल बंद कर दिए गए थे, लेकिन बहुत से ऐसे राज्य है जो अब के माहौल को देखते हुए फिर से स्कूल खोलने की तैयारी बना रहे है। इसमें कम से कम 12 राज्‍यों में या तो स्‍कूल खुल चुके हैं या खोलने की प्रक्रिया जारी है। इनमें बिहार, गुजरात, मध्‍य प्रदेश, महाराष्‍ट्र, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, छत्‍तीसगढ़ जैसे राज्‍य शामिल हैं। बहुत सी ऐसी जगह है जहां शुरू में कक्षा 10-12 के स्‍टूडेंट्स के लिए 50% अटेंडेंस के साथ स्कूल ओपन किए जा रहे है, लेकिन इन सबके लिए कुछ नियम बनाए गए है जिसका पालन करना बहुत जरूरी है।

स्कूल खोलने की तैयारी में जुटे ये स्टेट

पिछले दिनों इंडियन काउंसिल आफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने कहा कि बच्चों में संक्रमण से लड़ने की क्षमता ज्यादा है। बहुत से स्टेट ऐसे है जो इस बात को ध्यान रखकर स्कूल खोलने की बात कही है। आइए जानते हैं विभिन्‍न राज्‍यों स्‍कूल खोलने को लेकर ताजा स्थिति क्या है।

राजस्‍थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने गुरुवार को कहा कि स्टेट में सभी स्कूल 2 अगस्‍त से खुल जाएंगे। हालांकि जब तक कैबिनेट बैठक के बाद ही आगे की कोई जानकारी मिलेगी। अधिकारियों के मुताबिक, स्कूल खोलने से संबंधित गाइडलाइंस जल्‍द ही गृह विभाग की तरफ से जारी की जाएंगी। अभी कोचिंग संस्‍थानों और यूनविर्सिटीज को खोलने पर कोई  फैसला नहीं आया है। इसमें अभी भी छात्रों को इंतजार करना होगा। जल्द ही इस पर भी विचार किया जा सकता है।

हिमांचल प्रदेश में खुलेंगे स्कूल

हिमाचल प्रदेश कैबिनेट ने भी अगले महीने से स्‍कूल खोलने का फैसला लिया है। हालांकि 2 अगस्‍त से कोविड की सभी गाइडलाइंस को फॉलो करते हुए कक्षा 10-12 तक के स्कूल खुलेंगे। हालांकि क्लास 5 से 8 तक के छात्र पढ़ाई से संबंधित किसी समस्या को लेकर स्कूल आ सकते हैं। राज्‍य में कोचिंग, ट्यूशन और ट्रेनिंग संस्‍थानों को 26 जुलाई से खोल दिया जाएगा।

गुजरात: 26 जुलाई से खुलेंगे हायर सेकेंडरी स्कूल

राज्‍य में पिछले हफ्ते यानी 15 जुलाई से  कक्षा 12 और कॉलेज को ऑफलाइन पढ़ाई कराने की परमिशन दी जा चुकी है। गुरुवार को गुजरात सरकार ने कहा कि 26 जुलाई से क्लास 9-11 की क्‍लासेज भी शुरू हो जाएंगी। अभी 50% अटेंडेंस (अनिवार्य नहीं) रखी जाएगी और स्‍टूडेंट्स को पैरंट्स इजाजत लेने के बाद ही उन्हें प्रवेश दिया जाएगा। सभी स्‍कूल के स्‍टाफ को वैक्‍सीन की कम से कम एक डोज जरूरी लगी होनी चाहिए।

बिहार: अगस्‍त से शुरू होगी जूनियर्स की पढ़ाई

स्कूल खोलने की प्रक्रिया में बिहार में भी क्लास 1 से 10 तक के सभी स्‍कूलों को अगस्‍त के दूसरे सप्‍ताह से खोला जा सकता है। इस बात की प्रकिया जारी है। स्टेट के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि कोरोना वायरस की स्थिति अभी ठीक तो अगस्‍त के दूसरे वीक से स्‍कूल खोलने की खातिर आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में फैसला लिया जाएगा। सीनियर क्‍लासेज के स्‍कूल पहले ही खुल चुके हैं।

मध्‍य प्रदेश: 26 जुलाई से खुलने हैं स्‍कूल, SOP नहीं आई

मध्‍य प्रदेश में कक्षा 11 और 12 की क्‍लासेज और हॉस्‍टल 26 जुलाई से खोलने का फैसला किया जा चुका है। कक्षा 9 और 10 के स्‍टूडेंट्स की खातिर स्‍कूल 5 अगस्‍त से खुलेंगे लेकिन उनके लिए छात्रो को अपने  पैरेट्स की इजाजत लेना जरूरी है। इजाजत के बाद ही छात्रों को परमिशन दी जाएगी। 50% अटेंडेंस के साथ स्‍कूल खुलेंगे और हफ्ते में चार दिन क्‍लासेज चलेंगी। हालांकि अभी तक कोविड SOP जारी नहीं हो पाई है। भोपाल में अगले सोमवार से स्‍कूल खुलेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here