जियोट्यून सेट करने के लिए आप गूगल प्ले या ऐप स्टोर से जियो म्यूज़िक डाउनलोड कर सकते हैं। ऐप में ब्राउज़ करके आप अपनी पसंद का जियोट्यून सेट कर सकते हैं। ऐप के ज़रिए सेट करने का दो तरीका है –

  • गाने की कैटेगरी पेज पर दायीं तरफ नज़र आ रहे तीन डॉट वाले ड्रॉप डाउन मेन्यू पर क्लिक करें। यहां ‘Set As JioTune’ को सेलेक्ट करें।
  • इसके अलावा आप चाहें तो प्लेयर मोड में किसी भी गाने को प्लेयर के सबसे निचले हिस्से में नज़र आ रहे ‘Set As JioTune’ बटन पर क्लिक करके एक्टिव कर सकते हैं।

बता दें कि जियो म्यूज़िक में उपलब्ध हर गाने को आप जियोट्यून के तौर पर सेट कर सकते हैं।

जियोट्यून को एक्टिवेट करने के और तरीके भी हैं
आप चाहें तो अपनी पसंद के गाने के पहले तीन अक्षर को 56789 पर एसएमएस कर सकते हैं। इसके बाद आपको एक एसएमएस मिलेगा जिसमें उन तीन अक्षर वाले गाने के विकल्प होंगे। इसके बाद दिए गए निर्देशों का पालन करके अपनी पसंद के गाने को जियोट्यून में सेट कर लें।

  • आप चाहें तो किसी खास किस्म, गायक, सिनेमा या एल्बम के गाने को जियोट्यून बना सकते हैं। इसके लिए Singer <Singer Name> या Movie <Movie Name> या Album <Album Name> को 56789 पर एसएमएस करना होगा।
  • वहीं, सिर्फ JT लिखकर 56789 को एसएमएस करने पर आपको किसी खास गाने को चुनने के लिए निर्देश मिलेगा। इनका पालन करके आप जियोट्यून सेट कर सकते हैं।

अन्य जियो ग्राहक के जियोट्यून को भी कर सकते हैं कॉपी
अन्य जियो ग्राहक वाले ही गाने को कॉलर ट्यून बनाने के लिए कॉल की रिंग खत्म होने से पहले स्मार्टफोन में ‘*’ बटन को दबाएं।

  • इसके बाद आपको 56767 की ओर से आपकी मांग की पुष्टि के लिए एक एसएमएस आएगा।
  • आपको इसके बाद Y लिखकर एसएमएस का जवाब देना होगा और इसके बाद आपके जियो नंबर पर जियो ट्यून एक्टिवेट हो जाएगा।

बता दें कि जियोट्यून्स अभी हर जियो ग्राहक के लिए मुफ्त में उपलब्ध है। आप चाहें तो कई बार जियोट्यून को बदल सकते हैं और इसके लिए भी कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं लगेगा। रिलायंस जियो की वेबसाइट पर लिखा है कि कंपनी भविष्य में इस सेवा पर कोई शुल्क लगाती है तो इसकी जानकारी ग्राहक को पहले ही दे दी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here