21
रिश्ते निभाना हम सभी के व्यवहार पर निर्भर करता है और रिश्ता चाहे कोई सा भी हो, हर रिश्ते में कही न कही छोटी मोटी नोंक झोंक या मामुली झगड़ा एक साधारण सी बात है। चाहे वो झगड़ा मां-बेटे के बीच हो, या झगड़ा भाई-बहन के बीच हो या फिर हमारा झगड़ा हमारे दोस्तों से हो जाए लेकिन इन सभी रिश्तो के झगड़ों को सुलाझाने के लिए आपको अधिक मेहनत नहीं करना पड़ती है। उदाहरण के तौर पर मां को मनाने के लिए आप उनके बताये कार्यो को कर देते हैं, और बहन से हुवे झगड़े को खत्म करने के लिए आप अपनी बहन को एक प्यारा सा बढ़िया सा गिफ्ट दे देते हैं। इसके अलावा बात अगर दोस्ती में चल रहे झगड़ो को सुलझाने की हो तो दोस्तों को पार्टी दे दो तो वेसे ही झगड़ा सुलझ ही जाता है।
लेकिन अब बात करे अगर हम आपकी लव रिलेशनशिप में चल रहे झगड़ें को सुलाझाने की तो उसमें आपको कई सारे पापड़ बेलने पड़ते हैं। अगर हम ठीक से अपने प्यारे से रिश्तो को नही सुलझाते तो बहुत जल्द ही रिश्तो में बहुत खराब स्थिति पैदा हो सकती है जो एक बड़ा भयानक भुचाल आपके ज़िन्दगी में ला सकती है। इसलिए आज की इस पोस्ट में हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे खास टिप्स, जिनको अपनाकर आप अपनी रुठी गर्लफ्रेंड को आसानी से मना सकते हैं।
एक प्यारा और बढ़िया सा गिफ्ट दीजिये।
गिफ्ट देने का सिलसिला पहली ही मुलाकात से शुरू हो जाता है। लेकिन गिफ्ट देने का सबसे ज्यादा महत्व उस वक्त हो जाता है जब आपकी गर्लफ्रेंड आपसे रूठी हुई हो और उसको मनाने के लिए आप कोशिश कर रहे हों। साधारण तौर पर ज्यादातर लड़के एक कॉमन सी चीज अपनी गर्लफ्रेंड को गिफ्ट में दे देते है जैसे फूल या चॉकलेट जैसी चीजें परन्तु इस तरह के गिफ्ट देने की बजाय आपको कुछ नया तरीका अपनाना चाहिए। आप उनसे प्यार करते है और वो भी आपसे प्यार करती है इसलिए उन्हें हमेशा ऐसा गिफ्ट दें जिसे पाकर वह खुश हो सके। चॉकलेट या फूलों से कभी कभी काम चल भी सकता है लेकिन अगर आप अपने पार्टनर को ऐसी चीज देते है जिसके लिए उसने आपसे पहले बोला हो या प्लान किया हो, तो उस चीज को गिफ्ट के रूप में आपसे पाकर वो बहुत खुश हो जाएगी। उनकी पसंदीदा गिफ्ट उनके मूड को ठीक करेगी और आपके प्रति उनका गुस्सा बहुत हद तक कम हो जाएगा या नाराजगी खत्म हो जाएगी।
अपने प्यार का सही तरीके से अहसास कराए।
प्यार का रिश्ता हमे यह अहसास कराता है कि हमारी गर्लफ्रेंड हमारे लिए सर्फ एक गर्लफ्रेंड नही है बल्कि हमारी होने वाली पत्नी होती है। ऐसा इसलिए कह रहा हु क्योंकि लवली लाइफ इंडिया किसी भी कपल के प्यार को केवल तब ही प्यार मानता है जब वो दोनों पार्टनर एक दूजे से जिंदगी भर का साथ निभाने के लिए शादी के पवित्र बंधन में खुशी खुशी तैयार हो। अगर कोई लड़का लड़की की जोड़ी खुद को एक दूजे का गर्लफ्रैंड बॉयफ्रैंड मानती है लेकिन दोनों में से एक भी शादी को राजी नही है तो वो प्यार पूर्ण नही। इसलिए अगर कोई लड़की आपकी गर्लफ्रैंड है तो इसका मतलब ये है कि वो आपकी होने वाली पत्नी है और पत्नी का सम्मान करना और उसको अपने प्यार का अहसास करवाना आपके ऊपर निर्भर करता है। अपनी गर्लफ्रैंड यानी कि होने वाली पत्नी को आप अपने प्यार का अहसास करवाने के लिए वो बाते याद दिला सकते है जब वे बहुत अकेले महसूस कर रहे थे और आपने उनके चेहरे पर मुस्कान दी थी। उनको अहसास दिला सकते है कि आपने उनके प्यार के लिए क्या क्या त्याग किये। लेकिन ये सब बातें याद दिलाते वक्त ध्यान रखे कि सभी बातों को बेहद सकारात्मक तरीके से विनती और आदर पूर्वक बताने का प्रयास करे। उन्हें ऐसा नही लगना चाहिए कि आपने उन पर कोई अहसान किया है बल्कि उन्हें यह लगना चाहिए कि आप सच मे उनका साथ जिंदगी भर के लिए चाहते हैं। देखियेगा यह तरीका बहुत आसानी से आपकी रुठी गर्लफ्रैंड को मना लेगा।
अपनी गलती की माफी इस तरह से मांगे।
आप अगर कहते है कि आपकी गर्लफ्रैंड आपसे नाराज है तो इसका कारण ये है कि कही न कही गलती आपसे हुई है। हालांकि लड़कियों की आदत होती है कि वे लड़को के आगे आसानी से झुकना पसंद नही करती है चाहे उनकी गलती हो फिर भी, परन्तु अगर आप ऐसे में गुस्से से उनको उनकी गलती बताएंगे तो इसका उल्टा असर हो जाएगा। आपको अगर लगता है कि गलती आपकी है तो आप बेहद प्यार से झुककर उनसे माफी मांगिये और उनको कहिये की मुझे अपनी गलती सुधारने का मौका दीजिये। आपकी गर्लफ्रैंड आपको मौका जरूर देगी क्योंकि आखिर वो भी आपसे बहुत प्यार करती है। अब बात अगर ऐसी हो कि गलती आपकी नही है बल्कि आपकी गर्लफ्रैंड की ही है तो इस स्तिथि में आपको बहुत संयम से काम लेना होगा। आप अभी की स्तिथि में खुद झुक जाइये और कह दीजिये की अगर मुझसे जाने अनजाने में कोई गलती हो गयी हो तो प्ल्ज़ मुझे माफ कर दीजिए। मैं आपको कभी खोना नही चाहता, इस तरह से आपको बहुत विनम्रता से सब कुछ कहना होगा। अगर आप झुक जाओगे वो भी बिना गलती पर तो इससे आपकी गर्लफ्रैंड का गुस्सा और नाराजगी खत्म हो जाएगी। फिर आप प्यार से उन्हें कह सकते है कि जान में अपनी गलती मानता हूं कि मुझे ऐसा नही करना चाहिए था लेकिन एक बात का बुरा नही मानना, गलती आपकी भी थोड़ी सी थी। फिर आप उनकी गलती उन्हें बता सकते है और उसके बाद कह सकते है कि प्ल्ज़ मुझसे नाराज मत हुवा करो.. मुझे अच्छा नही लगता। कुल मिलाकर आपको बहुत सहनशीलता से अपने प्यार को मनाना है। वो अपनी गलती भी मानेंगी और आपके प्रति उनके मन मे इज्जत भी बढ़ जाएगी। याद रखे दोस्तो की आपको उनका सम्मान अपने मन से कभी कम नही होने देना है, यही सच्चे प्यार की निशानी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here