जानकारी के मुताबिक वीडियो में दिख रहे जीव का नाम है सी-एजेंल (Sea Angel) है. वैसे इसे क्लेड जिम्नोसोमाटा के नाम से भी जाना ताता है. ग्रीक में जिम्नो का अर्थ नग्न होता है. जबिक सोमा का मतलब शरीर होता है. यानी कि इस जीव शरीर इतना ज्यादा पारदर्शी होता है कि इसके अंदर के सारे अंग आप साफ तरीके से देख सकते हैं.

ऐसे में इस सी-एंजेल की फोटो एलेक्जेंडर सेमेनोव ने अपने कैमरे से ली है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एलेक्जेंडर अंडरवाटर फोटोग्राफी करते हैं.

फिलहाल जो वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, उसे ट्विटर पर मशहूर अंडरवाटर फोटोग्राफर एंटोनियो पेरिस ने ट्वीट किया है. इस वीडियो को साझा करते हुए उन्होंने कैप्शन में लिखा है कि, ‘रूस के बर्फीले व्हाइट सी समुद्री मछलियों की तस्वीरें लेने के लिए एलेक्जेंडर गोता लगा रहे थे कि तभी उनके सामने एक सी-एंजेल आ गई. उन्होंने इसकी तस्वीरें भी ली और 23 सेकंड का वीडियो भी बनाया’.

बताया जाता है कि जीव विज्ञान की भाषा में इस जीव के बारे में जाना जाए तो ये टेरोपॉड्स के सबऑर्डर में आते हैं. ऐसे में इन्हें आम भाषा में समुद्री तितली (Sea-Butterfly) के नाम से भी जाना जाता है. हालांकि इनके शरीर की लंबाई कुछ खास बड़ी नहीं होती जिसका अंदाजा प वीडियो में भी देखकर लगा सकते हैं. ये जीव ज्यादा से ज्यादा 5 सेंटीमीटर लंबी हो सकती हैं.Sea-Butterflyइनका शरीर एक जेली जैसा पारदर्शी होता है. ये देखने में कल्पनाओं से परे होती हैं, और बहुत ही दुर्लभ तरीके से दिखाई देती हैं. जानकारी की माने तो ये केवल बर्फीले इलाकों के नीचे समुद्र के गर्म हिस्सों में ही पाई जाती हैं. कहा जाता है कि ये जिस जगह होती हैं वहां पर पूरी कॉलोनी बना लेती हैं. एक क्यूबिक मीटर में 300 सी-एंजेल रहती हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here