रोजमर्रा में इस्तेमाल होने वाली ये चीजें बढ़ा रही हैं हमारे शरीर में कैंसर का खतरा :- हमारे स्वास्थ्य को लेकर कई रिसर्च की जाती हैं। दुनियाभर के वैज्ञानिक कई सालों किसी एक ही चीज पर शोध करते रहते हैं ताकि उन्हें हमारी हेल्थ से जुड़े कोई बेहतर परिणाम हासिल हो सके। लेकिन इसके बावजूद पिछले कुछ सालों की तुलना में आज के समय से कैंसर से मरने वालों की संख्या काफी बढ़ गई है। यह एक ऐसी जानलेवा बीमारी है जिसका अगर शुरुआती दिनों में ही पता चल जाए तो इसे कंट्रोल किया जा सकता है, लेकिन कम ही लोग ऐसे हैं जो शुरुआत में दिखाई देने वाले इसके लक्षणों पर ध्यान देते हैं। हालांकि आपको यह जानकर हैरानी होगी कि वैज्ञानिकों ने अपनी कई सालों की रिसर्च में इस बात को साबित किया है कि हमारी रोजमर्रा में इस्तेमाल होने वाली कई ऐसी चीजे हैं जो कैंसर के खतरे को बढ़ाती हैं। तो चलिए आज इन्हीं चीजों पर गौर किया जाए।

डीजल से निकलने वाला धुंआ:- वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाईजेशन (WHO) की एक रिसर्च में यह बात साबित हो चुकी है कि डीजल के इंजन से निकलने वाले धुएं के कारण कैंसर का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हम नियमित तौर पर इस धुएं के संपर्क में होते हैं।

नाइट शिफ्ट:- एक शोध की रिपोर्ट के मुताबिक, 9 से 5 की नौकरी करने वाली महिलाओं की तुलना में जो महिलाएं रात की शिफ्ट करती हैं उन्हें दिल की बीमारी और स्ट्रोक जैसी बीमारियों का ज्यादा खतरा रहता है। अमेरिका वैज्ञानिकों ने अपनी एक स्टडी में पाया कि जो लोग 5 साल या उससे ज्यादा वक्त तक कभी दिन और कभी रात की शिफ्ट करते रहते हैं उनमें दिल की बीमारी और कैंसर से मरने का खतरा काफी बढ़ जाता है।

सूरज की किरणें:- सूरज की तेज किरणों की वजह से स्किन कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। इसे मेलेनोमा भी कहा जाता है। 95% तक स्किन कैंसर सिर्फ सूरज की UV किरणों के कारण होता है।

प्रोसेस्ड और रेड मीट:- आपको जानकर हैरानी होगी कि हर 50 ग्राम प्रोसेस्ड मीट की वजह से कोलोन कैंसर का खतरा 18 फीसदी तक बढ़ जाता है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने एक 800 से भी ज्यादा देशों पर किए अध्ययन के मूल्यांकन के बाद यह नतीजा निकाला है।

मेकअप से कैंसर:- स्तन कैंसर से पीड़ित 99% महिलाओं में पाया गया कि उनके शरीर में पेराबिन्स केमिकल है। यह एक ऐसा केमिकल है जो मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने की वजह से होता है। यह धीरे-धीरे हमारे खून में मिलने लगता है और कैंसर की वजह बना जाता है।

शराब:- इस बारे में शायद हर किसी को जानकारी है कि शराब हमारी सेहत के लिए बेहद हानिकारक होती है। ब्रिटेन की डाइटरी गाइटलाइन्स में भी इस बात को साफ किया गया है कि शराब कम या ज्यादा दोनों ही तरह से पीना सेहत को नुकसान पहुंचाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here