6

रोना भला किसे पसंद होता है? कोई भी रोना नही चाहता है और ये अपने आप में एक नेगेटिव चीज की तरह देखा जाता रहा है इस बात में कोई भी शक नही है लेकिन अगर हम आपसे कहे कि रोने के भी अपने अलग फायदे है तो? सुनकर के कई लोग तो हंसने लगेंगे और मजाक भी बनायेंगे कि भला रोने का किसी को क्या फायदा हो सकता है? लेकिन ये बात भी कही न कही फैक्ट है और रोने में फायदा है. चलिए फिर जानते है रोने से आपको क्या कुछ फायदे हो सकते है?

एक शोध में दावा किया गया है कि रोने से इंसानी शरीर का मोटापा काफी हद तक घट जाता है. मोटापा घटने से तो काफी फायदे होते ही है इसलिए रेगुलर रोना चाहिए. इसके अलावा रोने से आपके शरीर में मानसिक अवसाद कम होता है. मानसिक अवसाद में कमी होने से दिमाग शांत हो जाता है.

अब लोगो का पूछना ये रहता है कि रोने से वजन कम कैसे होता है? तो दरअसल रोते वक्त हमारे शरीर में कोर्तिसोल का स्तर काफी बढ़ जाता है जो वजन को घटाने के लिए काफी हद तक जिम्मेदार माना जाता है. इसके अलावा भी इसके कई फायदे है जैसे दावा किया जाता है कि रोने से हमारे शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते है. जब हम रोते है तो आँखे, सर और गाल की मांसपेसियां पहले की तुलना में और भी अधिक एक्टिव हो जाती है. इससे उनकी उम्र पहले की तुलना में और भी अधिक बढ़ जाती है.

वही एक बात ये भी कही जाती है कि अगर आप रोते है तो आपको शाम को सात बजे के बाद में रोना चाहिए क्योंकि इस वक्त रोने से इंसानी शरीर को सबसे ज्यादा फायदा होता है. इसलिए अगर रोने से शरीर को फायदा होता है तो रोना अच्छा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here