जीवन की भागदौड़ में व्यस्त रहने की वजह से, आपको गर्भधारण करने के बारे में ढंग से सोचने और सही फैसला लेने का वक़्त नहीं मिल पाता होगा। ऐसे में, आपकी ही तरह, कई अन्य महिलाओं के मन में ये सवाल बार-बार उठते हैं – ‘माँ बनने की सही उम्र क्या है  या ‘मुझे बच्चे कब पैदा करने चाहिए?’ आदि।

गर्भधारण के लिए सबसे सही उम्र की बात करें तो जिंदगी के जिस पड़ाव पर एक महिला खुद को शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक रूप से परिपक्व पाती है, वही उसके लिए गर्भधारण की सही उम्र होती है। यह बात अलग है कि प्रत्येक महिला के लिए सम्पूर्ण परिपक्वता का यह समय प्रथक-प्रथक हो सकता है। वहीं बात करें यदि विषय विशेषज्ञों की तो उनके मुताबिक 21 वर्ष से 29 वर्ष के बीच की आयु गर्भधारण के लिए सबसे बेहतर मानी जाती है .

स्त्रियों की 21 से 29 तक की उम्र प्रेगनेंसी के लिए सबसे सही उम्र होती है. 21 से 29 साल तक के समय ऋतुस्राव भी नियमित होता है. इस समय महिलाओ के शरीर म जन्म दने वाले अंडे हर महीने बनते रहते हैं. 21 से 29 तक की उम्र में ही स्त्रियों को सबसे अच्छे और स्वस्थ गर्भधारण करने के मौके मिलते हैं. प्रेगनेंसी के लिए 21 से 29 तक की उम्र में लड़कियों को रिस्क काफी ज़्यादा कम होता है और ये उम्र भी सही होती है जब हर महिला प्रेगनेंसी के लिए तैयार होती है.

21 से 29 तक की उम्र में स्त्रियों ज्यादातर अपने कैरियर को सफल करने में व्यस्त होती हैं. स्त्रियों की ये उम्र में मानसिक रूप से भी बच्चे के लिए तैयार रहती हैं. 21 से 29 तक की उम्र में महिलाओं का पाचन तंत्र काफी मजबूत होता है. इसीलिए 21 से 29 तक की उम्र में स्त्रियां तरह तरह के स्वादिष्ट खाना खाने में भी लड़कियां आगे रहती हैं.

21 से 29 तक की उम्र स्त्रियां जितना अच्छा और स्वस्थ खाना खाती है. वो खाना उन लड़कियों के शरीर के लिए अच्छा होता है. जिसकी वजह से लड़की की ये उम्र सबसे ज़्यादा अच्छी होती है एक मां की जिम्मेदारी संभालने के लिए.हमारी खबर अच्छी लगी हो तो नीचे दिए पीले बटन पर एक बार जरूर क्लीक करे.हमारी खबर अच्छी लगी हो तो नीचे दिए पीले बटन पर एक बार जरूर क्लीक करे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here