11

मध्य प्रदेश के जबलपुर में एक ऐसा खास आम है, जिसकी कीमत लाखों रुपए है। इस आम की सुरक्षा के लिए तीन गार्ड और नौ कुत्ते लगाए गए हैं। इस आम की खास बात यह यही कि ये जापान में पाया जाता है। इस बगीचे में लगे आम की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में 2 लाख 70 हजार रुपए प्रति किलों से भी ज्यादा है। जबलपुर में पैदा होने वाले इस खास आम कीमत लाखों रुपए है, जिसकी वजह से इनकी सुरक्षा के लिए बड़े और खास इंतजाम भी किए गए हैं। आम के बाग में 24 घंटे सुरक्षा तैनात रहती है। गार्ड और कुत्ते किसी को भी आम के आस पास भटकने भी नहीं देते हैं।

आम के बाग के मालिक संकल्प सिंह परिहार का कहना है कि इस जापानी आम (Japanese Mango) का नाम टाइयो नो टमैंगो (Taiyo no Tamango) है, जिसे सूर्य का अंडा भी कहा जाता है। उनका कहना है कि पिछले वर्ष बाग में आम की चोरी होने की वजह से यह आम चर्चा में आया था। इसकी कीमत की वजह से ही आम की सुरक्षा के लिए ज्यादा खर्च हो रहा है। इस आम की खास बात यह है कि जब आम पूरा पक जाता है तो यह हल्का पीला और लाल हो जाता है।

एक आम का वजन करीब 900 ग्राम तक हो सकता है। यह खाने में बेहद मीठा होता है और इसमें रेशे भी नहीं होते हैं। जापान में जहां यह आम एक संरक्षित वातावरण में पैदा होता है। वहीं संकल्प ने इसे अपनी बंजर पड़ी जमीन पर खुले ही उगाया है। भारत में इस जापानी आम के बाग देश में और कहीं नहीं हैं। इस काम को तामागो (Tamago) नाम से जाना जाता है। जिसकी मांग अंतरराष्ट्रीय बाजार काफी ज्यादा है। संकल्प ने अपने चार एकड़ के बाग में 14 अलग-अलग किस्म के आम लगाए हुए हैं। वहीं तामागो आम के उनके बगीचे में 52 पेड़ हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here