लीवर को कैसे रखें स्वस्थ्य- जान लें इन आयुर्वेदिक 3 टिप्स से :– आप जो भी खाते हैं या पीते हैं, वह लीवर से होकर और फिर पाचन के लिए आंतों से होकर गुजरता है कुछ अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों और पेय के अत्यधिक सेवन से लीवर को आसानी से नुकसान हो सकता है. हालांकि, एक स्वस्थ आहार प्लानिंग से एक स्वस्थ लीवर को बनाए रखने में मदद हो सकती है।

लीवर, मानव का सबसे बड़ा आंतरिक अंग है जो कई आवश्यक कार्य करता है लीवर शरीर के बाकी हिस्सों के माध्यम से पाचन ट्रैक से रक्त को फिल्टर और साफ करता है यह रसायन, कार्बोहाइड्रेट वसा (Fat)और प्रोटीन का चयापचय भी करता है यह पित्त के रस को पाचन में मदद करता है, शराब और कुछ दवाओं के परिणामस्वरूप विषाक्त पदार्थों को तोड़ता है।

1.बादाम

बादाम एक स्वस्थ लीवर के लिए सहायक होते हैं वे विटामिन ई और असंतृप्त वसा में समृद्ध हैं बादाम, शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने और रक्तचाप को कम करने में लीवर की मदद करते हैं इसके अलावा, वे किसी भी वसायुक्त यकृत रोग से लीवर की रक्षा करते हैं।

2.ग्रीन टी

ग्रीन टी, एंटीऑक्सिडेंट यौगिकों से भरी होती है जिन्हें कैटेचिन कहा जाता है यदि ग्रीन टी को संयम में लिया जाता है तो यह यकृत के कार्य में सहायता करता है और यकृत को अल्कोहल जैसे विषाक्त पदार्थों के हानिकारक प्रभावों से भी बचाता है ग्रीन टी के नियमित सेवन से लिवर में जमा वसा की मात्रा अवरुद्ध हो जाती है जो आगे चलकर फैटी लिवर की बीमारी के खतरे को कम करती है।

3.लहसुन

लहसुन का सेवन एंजाइमों को सक्रिय करता है जो शरीर को हानिकारक विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद करते हैं यह यौगिकों एलिसिन और सेलेनियम में भी समृद्ध है जो लीवर की सफाई में मदद करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here