लोगों को ऐसा क्यों लगता है की उन्होंने भूत देखा :- कई लोग ऐसा कहते हैं कि उन्होंने भूत देखा है। अगर आप लोगों से पूछेंगे तो 45-50% लोगों का कहना होगा कि उन्होंने भूत को देखा है। ये आंकडे विकसित देशों में भी समान है। इतने मॉर्डन जमाने में भी लोग इस बात पर यकीन करते हैं। लेकिन वैज्ञानिक ऐसा नहीं मानते कि भूत होते हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि जिस चीज के बारे में हम बता नहीं सकते, वो भूत होते हैं और भूत हमारी कल्पना है। इससे ज्यादा कुछ नहीं।

सुनहरा मौका,दिल्ली पुलिस में ट्रैफिक स्टॉफ के विभिन्न पदों पर वेकैंसी – 10th पास जल्द करें आवेदन

सैलरी ₹25000 सुनहरा मौका टाटा कंपनी में निकली है बंपर भर्ती

सैलरी ₹30000 सुनहरा मौका फूडपांडा में 10वीं पास के लिए निकली है 2300 पदों पर भर्ती

1.अक्सर जब किसी इंसान के प्रिय व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो ऐसा लगता है कि उनको वो व्यक्ति नजर आया है। वास्तव में ये उनके दिमाग का भ्रम होता है। कभी-कभी हमारे दिमाग में हल्लुसिनेसन होने लगता है, जिसकी वजह से हमें मृत व्यक्ति जीवित नजर आता है और हम उसे भूत का नाम दे देते हैं।

2.कुछ लोग सपने में भूत को देखते हैं और इस समय बिल्कुल भी हिल नहीं पाते। ऐसा उनके नर्वस सिस्टम की वजह से होता है। जब हम डरावने सपने देखते हैं तो हमें ऐसा लगता है कि भूत ने हमें पकड़ रखा है और हम मिल नहीं पा रहे हैं।

3.जो लोग तनाव में होते हैं, उनको भूत ज्यादा नजर आते हैं क्योंकि ऐसे लोगों की सोचने-समझने की क्षमता बहुत बदल जाती है और ये अपनी कल्पनाओं को सच समझने लगते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here