वजन के हिसाब से एक दिन में खानी चाहिए कितनी रोटियां :- रोटी मनुष्य शरीर की मुख्य आवश्यकताओं में से एक है। रोटी खाना हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी और फायदेमंद होता है। रोटी से शरीर को अनेक पोषक तत्व और एनर्जी मिलती है। लेकिन प्रत्येक व्यक्ति को शरीर की आवश्यकता के अनुसार ही रोटी का सेवन करना चाहिए।

पांचवी 7वीं 8वीं 12वीं पास के लिए गवर्नमेंट सेक्टर में जबरदस्त भर्तियां अभी करें आवेदन

प्राइवेट सेक्टर में निकली है बंपर भर्ती विभिन्न पदों पर जल्दी करें आवेदन

ज्यादा या कम रोटी खाने से शरीर को नुकसान भी हो सकते हैं। प्रत्येक व्यक्ति को वजन के अनुसार रोटी खानी चाहिए। आइए इसके बारे में विस्तार से जान लेते हैं। वजन के हिसाब से आपको 1 दिन में कितनी रोटियां खानी चाहिए ? सबके लिए जानना जरूरी है।

वजन के हिसाब से रोटी खाना

1. जिन लोगों का वजन 50 किलो से कम है उनको गैस पर बने हुए पतली-पतली 7 रोटियों का ही सेवन करना चाहिए। इससे शरीर को पर्याप्त एनर्जी और पोषक तत्व मिल जाते हैं।

  1. 50 से लेकर 60 किलो के बीच में शरीर का वजन है तो रोजाना गैस पर बनी हुई 8-10 पतली-पतली रोटियां खानी चाहिए। इससे शरीर हमेशा स्वस्थ और तंदुरुस्त रहेगा।
  2. 60 से लेकर 70 किलो के बीच शरीर का वजन होने पर आपको गैस पर बनी हुई 12-13 पतली-पतली रोटियां 1 दिन में खानी चाहिए।
  3. 70 किलो से ज्यादा शरीर का वजन होने पर आपको 1 दिन में गैस पर बनी हुई पतली-पतली 15 रोटियां खानी चाहिए। इससे शरीर को पर्याप्त पोषण मिलता है। और सेहत हमेशा ठीक रहती है।

नोट :-
रोटी की मोटाई के अनुसार भी आप कम या ज्यादा रोटी का सेवन कर सकते हैं। क्योंकि गांव में ज्यादातर घरों में मोटी रोटियां चूल्हे पर बनाई जाती हैं। जो 2-3 से ज्यादा आप नहीं खा सकते हैं। इस पोस्ट में हम गैस पर बनी हुई रोटियों की बात कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here