हाल ही में फेसबुक पर एक तस्वीर भंयकर रूप से वायरल हो रही है। इस तस्वीर में ढे़र सारे कॉन्डोम कचरे में फेंके हुए हैं। इस वायरल तस्वीर को शाहीन बाग के पास का बताया जा रहा है। लेकिन इस वायरल तस्वीर का शाहीन बाग से कोई लेना-देना नहीं है। यह तस्वीर कहीं और की है।

शाहीन बाग वही जगह है जहां पिछले दो महीनों से CAA और NRC के विरोध में लोग सड़कों पर प्रदर्शन कर रहे हैं। शाहीन बाग में हो CAA-NRC के लिए हो रहे विरोध प्रदर्शन में अधिकतर मुस्लिम समुदाय के लोग हैं। इस प्रदर्शन में महिलाएं बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रही हैं। इस प्रदर्शन को लेकर पूरी दुनिया में बातें चल रही हैं।

कहां से वायरल हुई तस्वीर?

इस वायरल फोटो को सबसे ज्यादा फेसबुक पर साझा किया जा रहा है। प्रभु सागर नाम के यूजर ने इस तस्वीर को साझा करते हुए लिखा कि ‘साक्ष्य चाहिए तो कॉमेन्ट करें। प्रमाण मैं भेजूंगा। नगर पालिका कर्मचारियों को सफाई करते समय शाहीन बाग के पीछे वाले नाले में यह दृश्य देखने को मिला है।’ प्रभु सागर के इस पोस्ट के बाद से ये फोटो अन्य सोशल मीडिया प्लेट फार्म पर भी लोगों ने साझा करनी शुरू कर दिया।

वहीं शुभम नाम के ट्वीटर यूजर ने लिखा है कि- दिल्ली नगर पालिका कर्मचारियों को सफाई करते समय शाहिन बाग के पीछे वाले नाले में ये दृश्य देखने को मिला है।

कहां की हैं ये तस्वीर?

इस वायरल तस्वीर का शाहीन बाग से कोई लेना देना नहीं है। इस तस्वीर को ngamvn.ne नाम की वेबसाइट के एक आर्टिकल में 13 दिसंबर 2016 को प्रकाशित किया गया था। ये आर्टिकल वियतनामी भाषा में हैं।जिसमें लड़कों की हॉस्टल के अंदर लाइफ के बारे में लिखा गया है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here