9

जैसा कि आप जानते हैं मेरे आर्टिकल ज्ञानवर्धक और नवीनतम जानकारी से भरपूर होते हैं मैं आज आपको इस आर्टिकल में बताऊंगा की वोटर लिस्ट में नाम है या कट गया, 2 मिनट में मोबाइल से ऐसे करें चेक। उम्मीद करता हूं कि आपको आर्टिकल पसंद आएगा।

अगर आप अपने घर में बैठकर इस बात की जानकारी लेना चाहते हैं कि आपका नाम वोटर कार्ड में है या कट गया तो इसके लिए आप अपने घर में ही इन सभी बातों की जानकारी ले सकते हैं सबसे पहले आपको अपने वोटर कार्ड के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा जिसका नाम है nvsp है। यहां पर जाने के बाद आपके सामने एक नया एक ऑप्शन खुल कर आएगा।

जिसका नाम होगा इलेक्ट्रो सर्च ऑप्शन यहां पर आप जैसे ही क्लिक करेंगे आप यहां पर अपना वोटर कार्ड दो तरीके से चेक कर पाएंगे पहला तरीका यह है कि आप अपने नाम पिता का नाम पति का नाम उम्र लिंग जैसे तरीकों से आप अपना वोटर कार्ड चेक कर पाएंगे। इसके अलावा आप एक ऐसी शार्ट ट्रिक का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके यूज कर आप चंद मिनटों में जान पाएंगे कि आपका नाम वोटर कार्ड में है कि नहीं इसके लिए आप सबसे पहले अपने विधानसभा के निर्वाचन क्षेत्र के वार्ड का नंबर नेशनल पोर्टल में सर्च करें वहां आपको सभी प्रकार के मतदाताओं की नाम और उनके एड्रेस और उम्र सभी कुछ दिखाई देगा अगर वहां पर आपका नाम नहीं है तो इसका मतलब आपका नाम वहां से कट गया या किसी कारणवश कुछ प्रॉब्लम के दिखाई नहीं पड़ रहा है।

दूसरा तरीका यह है कि आप सबसे पहले अपने राष्ट्रीय मतदाता पोर्टल में अपना वोटर कार्ड का जो पहचान नंबर होता है उसको वहां पर डाल कर भी देख सकते हैं कि आपका नाम वोटर कार्ड में है या नहीं है। इसके अलावा अगर आप बिहार आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु से संबंध रखते हैं तो नेशनल मतदाता पोर्टल ने उनके लिए मैसेज की सुविधा भी उपलब्ध कराई है जिसके माध्यम से आप जान सकेंगे कि आपका नाम वोटर कार्ड में है या नहीं। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में ELE टाइप करना होगा उसके बाद आपको अपने मतदाता संख्या लिखना होगा जो 10 अंकों का होता है उसके बाद आपको इस मैसेज कोDA1234567 लिखें और 56677 पर भेज दें। मैसेज भेजने पर 3 रुपये कटेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here