शख्स की पीठ पर अचानक उग आया बड़ा सा सींग :- आपने कई तरह की बीमारियां सुनी होंगी लेकिन क्या आपने पीठ पर सींग निकला हुआ देखा है? सुनकर चौंकिए मत ऐसा सच में हुआ है। ये हैरान करने वाली खबर सामने आई है ब्रिटेन में। ब्रिटिश मेडिकल जर्नल केस रिपोर्ट के मुताबिक एक 50 साल के बुजुर्ग की पीठ पर कूबड़ निकल आया जिसे ‘ड्रैगन हॉर्न’कहा जा रहा है। इस बीमारी की तस्वीर एकदम घिनास्टिक है।

पांचवी 7वीं 8वीं 12वीं पास के लिए गवर्नमेंट सेक्टर में जबरदस्त भर्तियां अभी करें आवेदन

प्राइवेट सेक्टर में निकली है बंपर भर्ती विभिन्न पदों पर जल्दी करें आवेदन

डेली मेल के मुताबिक,  जब वो व्यक्ति डॉक्टर के पास पहुंचा, तो मालूम हुआ कि उसे एक तरह का स्किन ट्यूमर है, जो प्रोटीन केरेटिन का बना हुआ है। उस आदमी को 3 साल पहले पीठ पर एक पपड़ी नज़र आई थी। पर उसने नज़रअंदाज कर दिया था। वही पपड़ी आगे चलकर एक ‘ड्रैगन हॉर्न’ की तरह ऊभर आई, जिसकी लंबाई 5.5 इंच है।  चौड़ाई 2.3 इंच है। इसके बाद वो अस्पताल पहुंचा, तो मालूम हुआ कि उसे एक तरह का स्किन कैंसर है।

मरीज ने रोग पहचानने में कर दी देर

कैंसर रिसर्च में बताया गया है कि, इस तरह के केस में ड्रैगन हॉर्न बनने के पहले ही इसका इलाज किया जाता है, जो कि नहीं करवाया गया। खैर, उस हॉर्न पर टेस्ट किया गया, तो पता चला कि ये एक तरह का कैंसर है, जो स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा (एससीसी) नाम से जाना जाता है।

शुरुआत में सिर्फ शरीर पर जमती है पपड़ी

खबरों के मुताबिक, ये हॉर्न शुरुआत में छोटा और पपड़ीनुमा होता है, स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा आमतौर पर उस हिस्से पर होता है, जो हिस्सा सूरज के संपर्क में आता है। लेकिन उस व्यक्ति का कहना है कि वो सूरज की रोशनी में जाता नहीं है, और जितना वो जानता है, उसके परिवार में स्किन कैंसर का कोई इतिहास नहीं रहा है।

सर्जरी से हटा दिया गया बड़ा सींग

हालांकि डॉक्टरों ने सर्जरी से बुजुर्ग की पीठ पर उगे उस सींग को हटा दिया है। डॉक्टरों का कहना है कि ये ज्यादातर चेहरे या कान पर निकलते हैं। पर ये स्किन कैंसर में क्यों निकलते हैं, ये बात अब तक साफ नहीं हो पाई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here