13

मेष राशि
गणेशजी को लगता है कि रंग बदलता आपका मिजाज आपकी प्रगति में अवरोधक बन सकता है। आपका कार्य पूरा नहीं होगा तब आपको निराशा का अनुभव होगा। गणेशजी की सलाह है कि आप दिमाग ठंडा रखकर लोगों के प्रति सहानुभूति का व्यवहार रखना चाहिए।

वृषभ राशि
गणेशजी कहते हैं कि आज निजी संबंधों को अधिक महत्त्व देंगे, जिससे आज आपका दिन व्यक्तिगत समस्याओं या विषयों को हल करने में तथा पारिवारिक सदस्यों के साथ व्यतीत होगा। सभी प्रश्नों को हल करने के लिए मध्याह्न बाद का समय बहुत अनुकूल है। आज आप परिवारजनों के समक्ष बाहर भोजन करने जाने की इच्छा प्रदर्शित करेंगे।

मिथुन राशि
आज आप जीवन की वास्तविकताएँ समझेंगे। ऑफिस में उत्तरदायित्वों के प्रति आप अधिक सजग बनेंगे और उनपर ध्यान देंगे। परंतु इन उत्तरदायित्वों के पीछे अपने परिवार को न भूलने की सलाह देते हैं। पत्नी और बच्चों की आपसे अपेक्षाएँ बढ़ेंगी।

कर्क राशि
आज किसी भी व्यक्ति के साथ आपकी गलतफहमी होने की संभावना गणेशजी व्यक्त करते हैं। ऐसा कोई निर्णय लेना हितकर नहीं है, जिसमें पीछे से पछताना पड़े। किसी नई जगह स्थानांतरण तथा घर में शुभ प्रसंग होने की संभावना है। गणेशजी आपको शुभकामना भेजते हैं।

सिंह राशि
आज आपको अपने आक्रामक मिजाज को काबू में रखने के लिए गणेशजी कहते हैं क्योंकि आज दिन में ऐसे बहुत से अवसर आएँगे, जिनके कारण छोटी-छोटी बात में आप गुस्से होंगे और हताशा का अनुभव होगा। जीवन में प्रगति करने के लिए शांति और धैर्य की आवश्यकता है। यदि आपका निजी जीवन थोड़ा तनावपूर्ण होगा तो सायंकाल तक वह पुनः सामान्य हो जाएगा।

कन्या राशि
गणेशजी कहते हैं कि कार्यक्षेत्र में आपको सहकर्मियों और उच्च पदाधिकारियों का अच्छा सहयोग मिलेगा। वे आपको कार्य में प्रोत्साहित भी करेंगे। आप व्यक्तिगत रूप से कार्य करने की कोशिश करेंगे। परिणामस्वरूप आसानी से अपना कार्य पूरा कर सकेंगे। अपने अधीनस्थ लोगों की मर्यादाओं को यदि आप समझ सकेंगे और उसके अनुसार उनसे काम की अपेक्षा रखेंगे तो वे भी आपको सहायक सिद्ध होंगे।

तुला राशि
पैसे खर्च करने से पहले विचार कर लेने और पैसे की कीमत समझने की गणेशजी सलाह देते हैं। पारिवारिक सदस्यों के आनंद और मनोरंजन के पीछे खर्च होने की संभावना है। आज आप अपनी जैसी रुचि रखनेवाले लोगों के साथ अपने ज्ञान और अनुभव की बातें करेंगे। कोई नया अध्ययन या भविष्य शुरू करने के लिए शुभ दिन है।

वृश्चिक राशि
गणेशजी की कृपा से आपको वैभवशाली घर अथवा वाहन की सुविधा उपलब्ध होगी। आपके मन में कोई इलेक्ट्रोनिक उपकरण लेने का विचार स्फुरित होगा। अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखने से आप परिस्थितियों को संभाल सकेंगे। आप में भरपूर आत्मविश्वास छलकता हुआ दिखाई देगा जिसका पूरा-पूरा लाभ उठाने की गणेशजी की सलाह है।

धनु राशि
आज आप पर काम का विशेष बोझ नहीं होगा फिर भी आप अपने आप को किसी न किसी प्रवृत्ति में व्यस्त रखना पसंद करेंगे। दोपहर बाद मित्रो और परिवारजनों के साथ अधिक से अधिक समय बिताने के लिए किसी कार्यक्रम का आयोजन होने की संभावना गणेशजी देख रहे हैं।

मकर राशि
आज आपमें आधिपत्य की भावना इतनी अधिक बलवती होगी कि आज आप अपनी कोई भी वस्तु दूसरों के साथ बाँटना नहीं चाहेंगे। परंतु आपके सगे-संबंधी इसे सहन नहीं करेंगे। दोपहर बाद आप अपने ध्येय को सिद्ध करने का दृढ़ निश्चय करके उसके पीछे तनतोड़ मेहनत करेंगे और उसमें आपको सफलता मिल सकती है। गणेशजी की शुभकामना आपके साथ है।

कुंभ राशि
कौटुंबिक और सामाजिक समारोहों में मित्रों एवं स्नेहीजनों के साथ आनंद मनाने का दिन होने के संबंध में गणेशजी बताते हैं। पैसे की बचत करने के लिए आप उचित जगह पूँजी निवेश करने के लिए विचार करेंगे। गणेशजी पैसे की बचत करने और खर्च पर काबू रखने के लिए कहते हैं।

मीन राशि
आज आप किसी ऐसे व्यक्ति को बहुत लंबे समय बाद मिलेंगे। बहुत वर्षों पहले आपने जो विचार किसी पुस्तिका में अंकित किया होगा, वह पुस्तिका आपको मिल जाएगी। भूतकाल की मधुर यादों के क्षणों में आप यात्रा करने का विचार करेंगे। परंतु उसको अमल में लाने के लिए राह देखने पड़ेंगे, ऐसा गणेशजी कहते हैं।

Source: Ganesha Speaks

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here