livejagran.com :- अमरूद स्वादिष्ट होने के साथ साथ कई तरह से स्वास्थ गुणों से भरपूर होता है, साथ ही हम आपको बता दें कि अमरुद की पत्तियां भी बहुत फायदेमंद होती है, अमरुद के पत्तों में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटीबायोटिक गुण होते हैं,

जो त्वचा, बालों आदि की देखभाल के लिए काफी लाभकारी होते हैं, अमरूद की पत्तियों का रस या इसकी चाय को पीने से हमारे स्वास्थ्य को बहुत लाभ होता है, आज हम आपको अमरूद की पत्तियों के फायदे के बताने जा रहे हैं।

अमरूद के पत्तों से निकलने वाले रस में खून की प्लेटलेट्स को बढ़ाने की क्षमता होती है, जो डेंगू बुखार में काफी लाभकारी होती है, यह मोटापे को भी कम करने में मददगार है, अमरूद के पत्तों में फाइबर उच्च मात्रा में होता है, जो वजन घटाने में बहुत कारगर है।

अमरूद की पत्तियों का रस नियमित रूप से सेवन करने पर शरीर अंदर से पूरी तरह साफ हो जाता है, इसके साथ ही इसका सेवन करते रहने से किडनी, आंत और फेफड़ों को बहुत फायदा होता है, इसके सेवन से किडनी, आंत और फेफड़े मजबूत होते हैं।

यह शरीर में सुक्रोज और लैक्टोज के अवशोषण को रोकता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है, और डायबिटीज में लाभ होता है, अमरूद की 3 से 4 ताजा पत्तियों को खाली पेट चबाना चाहिए, इससे पाचन तंत्र को ठीक रहता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here