शरीर की फालतू चर्बी को करे कम और चेहरे को दमकाती है दही

शरीर की फालतू चर्बी को करे कम और चेहरे को दमकाती है दही :– दही के सेवन से शरीर की फालतू चर्बी को घटाया जा सकता है। अधिकतर लोगों को पेट में चर्बी की समस्या होती है। इसके लिए अगर आप नियमित दही, छाछ या लस्सी का सेवन करेंगे तो आपकी ये समस्या कुछ ही दिनों में हल हो जाएगी। जो लोग काफी पतले हैं और थोड़ा वजन बढ़ाना चाहते हैं उन्हें दही के साथ किशमिश, बादाम और छुहारा लेना चाहिए। यह स्वादिष्ट होने के साथ ही काफी पौष्टिक भी है।

पांचवी 7वीं 8वीं 12वीं पास के लिए गवर्नमेंट सेक्टर में जबरदस्त भर्तियां अभी करें आवेदन

प्राइवेट सेक्टर में निकली है बंपर भर्ती विभिन्न पदों पर जल्दी करें आवेदन

इसके अलावा दही हमें आंतरिक के साथ-साथ बाहरी फायदे भी करता है। दही के सेवन से सौंदर्य को काफी हद तक निखारा जा सकता है। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो आप सुबह खाली पेट केवल दही का सेवन करें। इससे आपकी पाचन क्रिया दुरुस्त होने के साथ ही चेहरे पर चमक भी आएगी।

Weight Loss

वहीं, अगर आप थोड़ा वजन बढ़ाना चाहते हैं तो सुबह खाली पेट दही के साथ केले का सेवन करें। कुछ ही दिनों तक ऐसा करने से आपको चेहरा गुलाब की तरह दमकने लगेगा। इसके साथ ही आप अपने फेसपैक में भी दही को मिला कर पेस्ट लगा सकते हैं।

बालों का टूटना और रफ होना आजकल ना सिर्फ महिलाओं बल्कि पुरुषों की भी समस्या हो गई है। दही का सेवन बालों के टूटने की समस्या को तुरंत रोकता है। दही के सेवन के अलावा दही को बालों पर लगाया भी जा सकता है। दही से बाल लम्बे, घने और मुलायम होते हैं। नहाने से पहले बालों में दही से मालिश करें ताकि बालों की जड़ों तक दही पहुंच जाए। दही के ऐसे प्रयोग से डेंड्रफ भी खत्म होता है।

कई लोगों में पसीने की काफी तेज बदबू आती है। ऐसे लोगों को अगर कोई ना भी टोके तो भी खुद सिर शर्म से झुक जाता है। दही के सेवन से पसीने की बदबू को हमेशा के लिए बॉय-बॉय कहा जा सकता है। इसके अलावा नहाने से पहले दही और बेसन के लेप से शरीर पर मालिश करने से भी बदबू से छुटकारा मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.