शरीर के लिए अति आवश्‍यक तत्‍व फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर आदि भी मेथी में मौजूद होते हैं। इसीलिए स्‍वास्‍थ्‍य वर्धक होने के साथ ही मेथी का सेवन करके कई बीमारियों को ख़त्‍म करने की क्षमता देता है। इसके सेवन से जहां मोटापा दूर होता है, किडनी स्‍वस्‍थ होती है, पाचन शक्ति मज़बूत होती है, वहीं पथरी को शरीर से बाहर निकालने की यह अच्‍छी औषधि है।

मेथी का सेवन और औषधीय प्रयोग

– रात को सोते समय एक बड़ा चम्‍म्‍च मेथी का दाना दो गिलास पानी में भिगो दें, सुबह छान कर पी लें। इससे मोटापा दूर होता है और किडनी स्‍वस्‍थ होती है।

– सिर के बालों की जड़ मज़बूत करने के लिए मेथी एक कारगर औषधि है। जहां से बाल झड़ गए हैं, मेथी वहां पुन: बाल उगाने की क्षमता रखती है। इसे भोजन में शामिल करने से भी बालों को मज़बूती मिलती है, इसमें मौजूद प्रोटीन आपके बालों की अच्‍छी तरह से देखभाल कर लेते हैं।

– मेथी में मौजूद पर्याप्‍त मात्रा में फ़ाइबर की मात्रा आपके शरीर की अतिरिक्‍त कैलरी को जला देती है। इसके लिए सुबह खाली पेट मेथी चबाना चाहिए।

– मेथी का सेवन करने से पथरी पेशाब के रास्‍ते बाहर निकल जाती है। किडनी की पथरी के लिए यह रामबाण इलाज है। इसके सेवन से पेट दर्द व जलन समाप्‍त हो जाती है तथा पाचन शक्ति मज़बूत होती है।

– मेथी का साग खाने से खून में चीनी की मात्रा नियंत्रित होती है। शुगर के मरीजों को मेथी का साग ज़्यादा लाभकारी होता है। शुगर के लिए नियमित एक चम्‍मच मेथी का दाना पानी के साथ लेने से भी आराम मिलता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here