6

जब कभी भी आपके घर में कोई भी खाना बचता है तो फिर आप क्या करते है? आप तुरंत ही कुछ घंटे रखने के बाद में उसे फेंक देते है और ठंडी और बासी रोटी खाना तो कोई आम तौर पर पसंद ही नही करता है क्योंकि सबको गरमा गरम फुलके जो चाहिए होते है लेकिन अगर हम आपको बताये जिस बासी रोटी को आप खराब समझकर के फेंक देते है या फिर कुत्ते को खिला देते है वो असल में आपके बड़े काम की है, तो आपको कैसा लगेगा? चलिए फिर आपको उसी से जुड़े हुए कुछ एक ऐसे ही फायदे बताने की कोशिश करते है.

ये मधुमेह के रोगियों के लिए बड़ी ही फायदेमंद होती है. अगर आप बासी रोटी को फीके हलके ठन्डे दूध में भिगोकर के खाते है तो ये आपके शरीर में ब्लड में सुगर के स्तर को नियंत्रित रखने में बड़ी ही सहायक सिद्ध होती है. ये भारत में लोग सदियों से करते आ रहे है और उन्हें इससे फायदा होता भी है.

इसके अलावा बासी रोटी को ठन्डे दूध के साथ में खाने से ब्लड प्रेशर भी काफी हद तक नियंत्रित करने में सहायता मिल जाती है. यही तकनीक आपके पेट की भी कई समस्याओं को दूर करने में सहायता करती है. इससे आपके पेट में जलन, एसिडिटी या फिर कब्ज जैसी समस्याएँ है तो वो भी दूर हो जाती है. ये अपने आप में पेट के लिए तो वरदान की तरह ही साबित हो जाती है.

यही नही ये दुबले लोगो के लिए भी बड़ी ही फायदेमंद है. अगर आपका शरीर कमजोर और दुबला है तो भी आपको बासी रोटी खानी चाहिए. हाँ ये बात जरुर ध्यान रखे कि अगर आप किसी स्पेशल मेडिकल कंडीशन में है तो आपको कुछ भी खाने या करने से पहले अपने डॉक्टर से एक बार सलाह जरुर ले लेनी चाहिये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here