शुगर की सबसे बड़ी दुश्मन हैं ये पत्तियां :– आज हम एक ऐसे पौधे की बात करने जा रहे हैं, जिसका फल देखते ही हमारे मुंह में पानी आ जाता है, हम बात कर रहे हैं आम के पेड़ की, आपने आम के अनेकों पेड़ों के बारे में सुना होगा लेकिन आज हम आम के फल नही बल्कि इसकी पत्तियों के फायदों के बारे में बात करने वाले हैं, तो चलिए जान लेते हैं।

सुनहरा मौका,दिल्ली पुलिस में ट्रैफिक स्टॉफ के विभिन्न पदों पर वेकैंसी – 10th पास जल्द करें आवेदन

सैलरी ₹25000 सुनहरा मौका टाटा कंपनी में निकली है बंपर भर्ती

सैलरी ₹30000 सुनहरा मौका फूडपांडा में 10वीं पास के लिए निकली है 2300 पदों पर भर्ती

आम की पत्तियों के फायदे

शुगर के लिए

आम की पत्तियां विटामिन A, विटामिन B और विटामिन D से भरपूर होती हैं, शुगर के लिए ये पत्तियां बेहद फायदेमंद होती हैं, इसके लिए एंथोसाईन नाम का टैनिन होता है, जो शुगर के लिए लाभदायक होता है, इसके लिए आम के सूखे पत्‍ते या इसके पाउडर को एक कप पानी मे रात भर भीगने दें और अगली सुबह इस पानी को छान कर पीयें, इससे शुगर के लक्षणों में राहत मिलती है।

 

पेट के लिए

आम की पत्तियों को उबालें और इसे रात भर के लिए किसी बर्तन से ढककर रख डे, सुबह इसे छानकर पी लें, ये पेट के लिए टॉनिक का काम करता है, इससे अपच, कब्ज, एसिडिटी और गैस जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है।

 

पथरी में लाभदायक

ये पथरी की समस्या को दूर करती है है, इसके लिए एक गिलास पानी में आम के पत्तों के पाउडर को रात भी भीगने दें और सुबह इस पानी का सेवन करें, इससे धीरे धीरे पथरी गलने लगती है और शरीर से विषाक्त पदार्थ के रूप में शरीर से बाहर निकल जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here