संतरे का भी बाप है अमरूद केवल 14 दिनों तक खाली पेट खाएं हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी यह 4 बीमारियां :- अमरूद हमारे देश का एक प्रमुख फल है. हल्के हरे रंग का अमरूद खाने में मीठा होता है इसके अंदर सौकड़ों की संख्या में छोटे-छोटे बीज होते हैं। अमरूद बेहद आसानी से मिल जाने वाला फल है. लोग घरों में भी इसका पेड़ लगाते हैं। अमरूद में मौजूद विटामिन और खनिज शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाने में मददगार होते हैं साथ ही ये इम्‍यून सिस्‍टम को भी मजबूत बनाता है।

अमरूद खाने की सलाह डॉक्‍टर भी देते हैं। अमरूद अनेक पोषक तत्वों का भंडार है जो अनगिनत बीमारियों से मानव के शरीर की रक्षा करता है इसके कुछ स्वास्थ्य सम्बंधित लाभ जिन्हें पढ़ कर आप भी यह बोल उठेंगे कि अमरूद एक चमत्कारी फल से कम नहीं है।

विटामिन ए आंखों को स्वस्थ रखने का काम करता है। अमरूद में पाए जाने वाले पोषक तत्व मोतियाबंद बनने की संभावना को कम करते है। इसे खाने से कमजोर आंखों की रोशनी बढऩे लगती है

फल के साथ ही अमरूद की पत्तियों का सेवन मुंह के छालों को दूर करने में कारगर होता है।

स्कर्वी एक प्रकार का रक्तरोग होता है जो शरीर में विटामिन सी की कमी की वजह से होता है और शरीर में विटामिन सी की पूर्ति करना ही इसका एकमात्र इलाज है। चूँकि अमरूद विटामिन सी की मात्रा में संतरे का भी बाप है, यह ना केवल स्कर्वी को होने से रोकता है अपितु स्कर्वी होने पर जल्द से जल्द उससे अलविदा कहने में मदद करता है।

 


अमरूद में मौजूद लाइकोपीन नामक फाइटो न्‍यूट्र‍िएंट्स शरीर को कैंसर और ट्यूमर के खतरे से बचाने में सहायक होते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here