11

नमक, जिसको हम अंग्रेजी में साल्ट भी कहते हैं जो कि सोडियम क्लोराइड होता है, यह आपके शरीर के लिए इतना घातक हो सकता है कि आप कल्पना भी नहीं कर सकते.

ज़्यादा नमक खाने की वजह से आपके शरीर में दिल से लेकर किडनी जैसे कई अंग काम करना बंद कर सकते हैं. लेकिन एक हकीक़त यह भी है कि बिना इसके जीवित रह पाना भी बेहद मुश्किल है.

वहीं दूसरी तरफ अगर हमारे शरीर में इसकी मात्रा ज़रुरत से ज़्यादा बढ़ जाए तो मामूली से दिखने वाले नमक के ये सफेद दाने आपके शरीर को अन्दर से खोखला कर सकते हैं.

इसकी वजह से आपको बालों का झड़ना, त्वचारोग, एसिडिटी, हाई-ब्लड प्रेशर, सेक्सुअल कमजोरी, सीने से जुडी कई तरह की बीमारियाँ हो सकती हैं.

नमक में मौजूद ‘सोडियम क्लोराइड’ आपकी बॉडी में यूरिक एसिड को बढ़ा देते हैं, जिससे आपको हार्टअटैक जैसी लगभग 40 से भी ज़्यादा गंभीर बीमारियाँ हो सकतीं हैं.

आज हमारे देश में 90% से ज्यादा लोग अपनी दिनचर्या के खानपान में नमक को अपने शरीर की ज़रुरत से ज़्यादा खा रहे हैं. हमारे भोजन में नमक पहले से होता है, इसके बाबजूद भी कुछ लोग ऊपर से और भी डाल लेते हैं.

बाज़ार में मिलने वाले फ़ास्ट फ़ूड जैसे के पेटीज़, चिप्स, समोसे, कचोरी और चाट-पकोड़े आदि का सेवन करना हमारी आदत में शामिल हो चुका है.

ज़्यादा नमक खाने के नुकसान

बाज़ार के फ़ास्ट फ़ूड में टेस्ट देने के लिए नमक को थोड़ा ज़्यादा मात्रा में डाला जाता है. इसी वजह से लोग तीखे नमकीन और चटपटे स्वाद की वजह से फ़ास्ट फ़ूड खाने के आदि बन जाते हैं. और इस तरह से लोग अनजाने में पैसे देकर अपने स्वाथ्य के साथ एक बेहद गंभीर खिलवाड़ करते हैं.

Salt namak Benefits and Side Effects in Hindi

ज़्यादा नमक का सेवन करना एक धीमे ज़हर के सेवन करने जैसा होता है, जिसका प्रभाव आपको अपने शरीर में एक लम्बे अरसे के बाद दिखाई देता है.

एक तरह से देखा जाए तो नमक भी चीनी की तरह ही हानिकारक होता है, जिस तरह से हम लोग चीनी खाना बंद नहीं कर सकते ठीक उसी तरह नमक खाना भी पूरी तरह छोड़ पाना बेहद मुश्किल है, क्योंकि नमक और चीनी के बिना अधिकतर व्यंजन खाने में स्वादहीन लगते हैं.

दोस्तों आज के इस विडियो में हम जानेंगे कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में, जिनके ज़रिये यह पता लगा सकते हैं कि आपके शरीर में नमक की मात्रा बढ़ी हुई है या नहीं. और नमक आपके शरीर पर क्या-क्या प्रभाव डालता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here