सरकारी गाइडलाइन की 8 अहम बातें

  1. सरकार की तरफ जारी गाइडलाइन में गली-मोहल्ले और शहरों की कॉलोनियों की दुकानों को खोलने की परमिशन दी गई है. मगर जो भी बड़े बाजार हैं वहां अब भी दुकानें बंद रहेंगी.
  2. शॉपिंग मॉल, थियेटर को खोलने की परमिश नहीं है.
  3. शुक्रवार की देर रात जो आदेश जारी हुए हैं उनमें साफ किया गया कि, सारे मॉल बंद रहेंगे मगर जितने ग्रामीण इलाकें हैं वहां दुकानों को खोला जा सकता है.
  4. कोरोना के हॉटस्पॉट और नियंत्रण वाले इलाकों में कोई ढील नहीं.
  5. पॉश इलाकों और गली-मोहल्लें जो संबंधित राज्य और संघ शासित प्रदेश के दुकान एवं प्रतिष्ठान कानून के तहत पंजीकृत नगर निगम और नगरपालिकाओं के दायरे में आती हैं. उन्हें खोला जा सकता है.
  6. जो दुकानें नगर निगमों तथा नगरपालिकाओं की सीमा से बाहर स्थित पंजीकृत हैं. उन्हें खोला जा सकता है पर यहां सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी होगा.
  7. दुकानों में अगर पहले 100 फीसदी कर्मचारी काम करते थे तो अब सिर्फ 50 फीसदी कर्मचारी ही रहेंगे और मास्क लगाना जरूरी होगा.
  8. शराब और अन्य उत्पादों की बिक्री पर रोक रहेगी. शराब की दुकानों का लाइसेंस राज्यों के आबकारी विभाग कानून के अंतर्गत दिया गया है. पर जिन दुकानों को सरकार ने खोलने की परमिशन दी है वो दुकानें राज्यों के दुकान एवं प्रतिष्ठान कानून के तहत आने वाली हैं.

तो अगर आप भी सलून और शराब की दुकान खुलने का इंतजार कर रहे थे तो आपके अरमानों पर पानी फिर गया है. क्योंकि, यह सिर्फ एक अफवाह थी और सरकार की गाइडलाइन में ऐसा कुछ भी शामिल नहीं है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here