एक तरफ जहां भारत में चीन लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पार करके देश जमीन कब्जने की कोशिश में लगा हुआ है। जिसे लेकर सोमवार रात भारत पर चीनी सेना के बीच खूनी झड़प भी हुई थी जिसमे भारत के 20 जवान वीरगति को प्राप्त हुए और चीन के 45 जवान मैरे गए हैं। यह मामला अभी ठंडा भी नहीं हुआ था कि, चीन के फाइटर जेट्स ने ताइवान में घुसने की कई बार कोशिश की है। लेकिन ताईवान से हर बार उसे मुंह की खानी पड़ी है। जिसके बाद चीन जेट्स वापस भागे हैं।

खबर आ रही है कि, चीन के एयर फाॅर्स के फाइटर जेट्स बीते 10 दिनों में 5वीं बार ताइवान के एयरस्पेस में घुस हैं। जिसके बाद दोनों ही देशों के मध्य इस वक़्त काफी ज्यादा तनाव बढ़ गया है। ताइवान एयर फोर्स की तरफ से बताया गया है कि, चीन के J-10 और J-11 फाइटर जेट्स ताइवान के साउथ-वेस्ट भाग में एयरस्पेस में घुसे थे। इस दौरान पट्रोलिंग कर रहे ताइवान के फाइटर्स ने चीनी विमानों को रेडियो पर चेतावनी देते हुए खा कि, ताइवान के एयर डिफेंस जोन से बाहर निकल जाये।

बीते 9 जून से चीन अब तक ऐसा 5 बार कर चुका है जब उनके फाइटर जेट्स ने ताइवान में घुसने की कोशिश की है। लेकिन हर बार ताइवान के फाइटर जेट्स ने उन्हें वापस खदेड़ दिया है। इस बीच इस मामले को लेकर चीन की तरफ से अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here