सुबह-सुबह खाली पेट पानी से बहुत से फायदे होते हैं. वहीं कई लोग गर्म पानी पीना पसंद करते हैं जबकि कुछ ऐसे भी जो शहद वाला पानी पीते हैं. ऐसे लोगों गर्म पानी पीने से सेहत ठीक रहती है. पर सवाल ये है कि कैसा पानी पीना बेहतर हो सकता है?

पहले जान लीजिए गर्म पानी पीने से क्या होता है
गर्म पानी या कहें गुनगुना पानी बहुत ही फायदेमंद है. जहां ठंडा पानी डाइजेस्टिव सिस्टम को धीमा करता है वहीं गुनगुना पानी पाचन शक्ति सुचारू रूप से चलाता है. गर्म पानी से निकलने वाली भाप साइनस से होने वाले सिरदर्द में आराम दिलाती है. गरम पानी पीने से पाचन क्रिया काफी अच्छी रहती है और इससे पेट में गैस नहीं बनती. खाना खाने के बाद गुनगुना पानी पीने से खाना जल्दी पच जाता है और पेट हल्का रहता है. जिन लोगों को गठिया की परेशानी है उन्हें गर्म पानी जरूर पीना चाहिए. इससे नर्वस सिस्टम भी शांत रहता है. गरम पानी पीने से शरीर का एंडोक्राइन सिस्‍टम एक्‍टिवेट हो जाता है जिससे पसीना काफी निकलता है. यह एक प्रकार का पसीना होता है जो शरीर से निकल रहा होता है और यह शरीर के लिए फायदेमंद होता है. वहीं ऐसा माना जाता है कि गर्म रोजाना गर्म पानी पीने से पेट की चर्बी तेजी से गलती है. इसलिए ऐसा पानी पीना स्वास्थ्य के लिहाज से बेहतर है. गर्म पानी को स्ट्रेस बस्टर भी का जाता है. नींबू वाला गर्म पानी पीने से पेट की चर्बी तेजी से गलती है.

जानिए शहद वाला गर्म पानी के फायदे.
गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने से मोटापा कम होता है. ऐसा पानी आपको दिनभर एनर्जी से भरपूर रखता है. शहद और गर्म पानी पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है. चेहरे के कील-मुहांसे भी इस पानी को पीने से ठीक होते हैं. ठंड में होने वाले सर्दी-जुकाम, गले की खराश और कफ दूर करने में लाभकारी सिद्ध होता है. शहद वाला पानी पीने से दिल फिट रहता है और बीपी की शिकायत नहीं होती है. पेट की चर्बी न बढ़े इसलिए रोजाना शहद वाला पानी पीना फायदे का सौदा हो सकता है.

इस लिहाज से ऐसा कहा जा सकता है गर्म पानी और शहद वाला गर्म दोनों स्वास्थ्य के लिहाज से बेहतर है. इस बात का ध्यान रखें कि फायदा पाने के लिए किसी एक तरह के पानी का सेवन ही बेहतर होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here