7

सुरक्षाबलों ने पिछले 12 घंटे में जम्मू कश्मीर में अलग-अलग एनकाउंटर में जैश ए-मोहम्मद के टॉप कमांडर और एक पाकिस्तानी आतंकी समेत कुल पांच आतंकवादियों को मार गिराया है। रविवार को जम्मू कश्मीर पुलिस ने बताया कि, मुठभेड़ में जैश कमांडर आतंकी जाहिद वानी और एक पाकिस्तानी आतंकी ढेर किया गया है, जो सुरक्षाबलों के लिए बड़ी सफलता है। जम्मू कश्मीर पुलिस और चिनार कॉर्प्स ने लेफ्टिनेंट जनरल देवेंद्र प्रताप पांडे के नेतृत्व में सफल ऑपरेशन को अंजाम दिया। बताया जा रहा है कि, जाहिद वानी के मारे जाने से घाटी में एक्टिव आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद को बड़ा झटका लगा है। इससे उसके हौसले पस्त होंगे।

लंबे समय से जाहिद वानी की चल रही थी तलाश
सुरक्षा बलों की रडार पर लंबे समय से जाहिद वानी था। लगातार उसकी तलाश जारी थी। इस बीच जम्मू-कश्मीर पुलिस को जैश कमांडर इनपुट मिला की वो पुलवामा के नायरा इलाके में है, जिसके बाद तलाशी अभियान शुरू किया। इस दौरान ही आतंकी से पुलिस मुठभेड़ हुई, जिसमे जाहिद और पाकिस्तानी आतंकी काफिल समेत तीन अन्य आतंकियों को सुरक्षाबलों ने मार गिराया।

लंबू और समीर डार के एनकाउंटर के बाद जैश की कमान घाटी में जाहिद वानी के हाथों में थी। 2016 में श्रीनगर के परिमपोरा से तहरीक-उल-मुजाहिदीन के 2 आतंकियों दानिश और मुगीज को शरण देने के आरोप में वानी को श्रीनगर में गिरफ्तार किया गया था। आतंकी को छुपाने के लिए उसने खास व्यवस्था की हुई थी। पुलवामा हमले के मास्टरमाइंड समीर डार पिछले सार सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में ढेर कर दिया था, जिसके बाद वानी दक्षिण कश्मीर में जैश का टॉप कमांडर बन गया था।

जैश में स्थानीय भर्ती में आएगी गिरावट
रक्षा विशेषज्ञों का मानना है कि वानी संगठन के लिए योजनाएं बनाता था। उसके अब न रहने का जैश-ए-मोहम्मद पर काफी असर पड़ेगा। घाटी में आतंकी संगठन में भर्ती में भी गिरावट देखने को मिल सकती है। वानी स्थानीय युवा लड़कों भर्ती करने में काफी सक्रिय था। मुठभेड़ में मारे गए 2 अन्य आतंकियों की पहचान खदरमुह निवासी वहीद आह रेशी, नायरा निवासी इनायतुल्ला मीर के रूप में हुई है।

वहीं मध्य कश्मीर के बडगाम जिले के चरार-ए-शरीफ इलाके में एक मुठभेड़ में पाकिस्तान की लश्कर-ए-तैयबा और स्थानीय द रेसिस्टेंस फ्रंट के लिए काम करने वाला एक आतंकवादी मारा गया। घटना स्थल से एक एके 56 राइफल सहित अन्य आपत्तिजनक सामग्री बरामद की गई है। सुरक्षाबलों ने जनवरी महीने में ही 11 मुठभेड़ों में 21 आतंकवादियों को ढेर किया है, जिसमे पाकिस्तान के 8 आतंकी भी शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here