सौंठ को निर्माण अदरक को सूखाकर किया जाता है। हालांकि इसकी तासीर बहुत गर्म होती है। इसल‍िए सर्दियों के मौसम में इसका बहुत उपयोग किया जाता है। सौंठ में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, नाइट्रोजन, अमीनो एसिड्स, स्टार्च, ग्लूकोज, सुक्रोस, फ्रूक्टोस, सुगंधित तेल, ओलियोरेसिन, जिंजीवरीन, रैफीनीस, कैल्शियम, विटामिन बी और सी, प्रोटिथीलिट एन्जाइम्स और आयरन जैसे गुण पाए जाते है जो सेहत के ल‍िए काफी फायदेमंद होता है। सर्दियों में कई घरों में विशेष तौर पर सौंठ के लड्डू तैयार किए जाते है ताकि शरीर पर ठंड का असर न पड़े। इसके अलावा सर्दियों में लोग सौंठ की चाय पीकर भी इससे होने वाले औषधीय गुणों की पूर्ति करते है, आइए जानते है सौंठ के फायदों के बारे में।

खांसी और जुकाम को दूर भगाएं

अगर सर्दी के मौसम में खांसी और जुकाम ने आपको जकड़ ल‍िया है तो एक चम्‍मच सौंठ को चाय में मिलाकर पी लें। इससे जुकाम और खांसी से राहत‍ तो मिलेगी ही, साथ ही गले का दर्द भी कम हो जाएगां।

बदन दर्द से आराम

शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द होने पर सौंठ को पानी के साथ मिलाकर उसका लेप बनाकर लगाने से आराम मिलता है। सूखी अदरक को सूंघने से सिर दर्द को आराम पहुंचाता है।

कैंसर के खतरे को टालें

इसमें कैंसररोधी गुण भी मौजूद होते हैं, जो कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकते हैं। इसके अलावा गर्भाशय के कैंसर की संभावनाओं को कम करने में भी यह फायदेमंद है।

दांतों के दर्द के ल‍िए

मसूड़ों में सूजन या दांत दर्द से पीड़ित है तो आधा चम्मच सोंठ पाउडर में चुटकी भर हल्दी मिलाकर मिश्रण बनाले। प्रभावित हिस्से पर इससे लगाने से फायदा होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here