आज हम आपको वह 5 काम बताने वाले हैं जो आपको सोने से पहले करने है, जिनकी वजह से आप फिर से एक बार बचपन वाली नींद का मजा ले सकते हैं-
1 सोने से पहले करें ब्रश : वैज्ञानिकों का मानना है कि जो व्यक्ति मुंह की देखभाल करते हैं और खासकर सोने से पहले ब्रश करते हैं उनको नींद अच्छी आती है. सोने से आधे घंटे पहले ही ब्रश कर लें.
2 पलकों और आँखों की एक्सरसाइज : यह तो आप पहली बार सुन रहे होंगे? लेकिन यदि आपको नींद अच्छी नहीं आती है तो आप कम से कम 10-20 बार पलकों को खोलें और बंद करें. इससे पलकों को थकावट का एहसास होता है. साथ ही साथ आँखों को गोल-गोल चारों तरफ, घड़ी के रूप में घुमाओं. ऐसा करने से एक तो आँखों की एक्सरसाइज हो जाती है और दूसरा कि नींद भी अच्छी आती है.
3 सोने से 15 मिनट पहले हल्के गर्म पानी से नहा लेना : जी, आप अगर सोने से 10 मिनट पहले पहले हल्के गर्म पानी से नहा लेते हैं तो यह आपकी नींद के लिए काफी अच्छा रहेगा. इससे शरीर को अच्छा अनुभव होता है और शरीर के अन्दर का तापमान भी सही बना रहता है.
4 सोने से पहले ईश्वर की प्रार्थना या कोई मंत्र जाप : आपको अगर नींद ना आने की बीमारी है या आप नींद की गोलियां तक खाते हैं तो आपके लिए यह उपाय सबसे बेहतर है. मात्र 1 सप्ताह में आपकी यह बीमारी खत्म हो जाएगी. लेट जायें और कमरे में अँधेरा कर लें तब ईश्वर की ‘जिसको आप मानते हैं’ उनका या तो मन्त्र जप करें, माला जपें या उनकी प्रार्थना करें. तब आपको निश्चित रूप से अपने बचपन वाली नींद आएगी.
 
5 अच्छी और पोजिटिव सोच वाली कोई पुस्तक पढ़ें : आप सोने से पहले कुछ पुस्तक जरूर पढ़ें. जैसे कैसे आप करोड़पति बन सकते हैं या अच्छे लोगों की सात आदतें, कोई भी पुस्तक जो पोजिटिव सोच वाली हो. सिर्फ ध्यान रखें कहानियां या फिक्शन ना पढ़ें.
नोट : इस आर्टिकल में दी गई जानकारियां रिसर्च पर आधारित हैं । इन्‍हें लेकर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूरी तरह सत्‍य और सटीक हैं, इन्‍हें आजमाने और अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here