इस योजना के तहत ₹60000 पेंशन सीधी ….इस योजना के लाभ उठाने के लिए बस एक छोटा से काम करना है, वह यह है कि किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में अकाउंट खुलवा कर हर रोज आपको सिर्फ सात रूपये जमा करना है, यानी महीने में मात्र 210 रूपये। यह खाता 18 से 40 साल तक की आयु के लोग खुलवा सकते हैं। इस योजना के नाम है अटल पेंशन योजना। केंद्र सरकार की यह एक सोशल सेक्युरिटी स्कीम है। इस सरकारी योजना की सबसे खास बात यह है कि जितनी जल्दी इस योजना में निवेश किया जाएगा, उतना ही फंड जमा होगा।

इस योजना में अलग-अलग उम्र के के हिसाब से पैसे जमा करने और पेंशन पाने का प्रावधान है। अर्थात असंगठित क्षेत्र में काम करने वाला कोई भी व्यक्ति अगर 25 साल की उम्र से इस योजना में निवेश करता है तो उसे हर महीने 376 रूपये जमा करने होंगे। वहीँ अगर कोई 18 वर्ष की उम्र से ही निवेश करता है तो उसे 210 रूपये देने होंगे। यह इन्वेस्टमेंट 60 साल की आयु तक करना होगा। 60 साल की उम्र के बाद निवेशक को प्रति महीने पांच हज़ार रूपये की पेंशन मिलने लगेगी।

रोज जमा करने होंगे सात रुपये

अब अगर हम हिसाब लगाये तो 18 साल की आयु वाले को हर रोज मात्र सात रुपये ही जमा करने होंगे और 60 साल बाद सलाना 60 हजार रूपये उसे पेंशन मिलने लगेगी। इस स्कीम की खासियत यह है कि यदि पेंशनर की मौत हो जाती है तो पति या पत्नी को भी इसका लाभ मिलने लगता है। बच्चे भी इसका फायदा ले सकते हैं। साथ ही इसमें इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के तहत टैक्स में भी छूट मिलती है। हालंकि एक व्यक्ति एक ही अटल पेंशन अकाउंट खुलवा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here